दिल्लीः कोरोना वायरस का ओमिक्रॉन वैरिएंट राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली पहुंच गया है। यहां पर रविवार को एक मरीज को ओमिक्रॉन से ग्रसित पाया गया। इसके साथ ही देश में ओमिक्रॉन से पीड़ित मरीजों की संख्या पांच हो गई है।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने आज यहां बताया, “दिल्ली में ओमिक्रॉन का पहला मामला सामने आया है। मरीज एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती था और वह हाल में तंजानिया से लौटा था। अब तक 17 लोग (विदेश से आए) कोरोना संक्रमित मिले हैं और उन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया है।”

इस तरह के यह देश में ओमिक्रॉन संक्रमण का पांचवां मामला है। इस वैरिएंट का सबसे पहले दो केस कर्नाटक में पाए गए थे। उसके बाद शनिवार को गुजरात और महाराष्ट्र में एक-एक मरीज ओमिक्रॉन से पीड़ित पाया गया। तीसरा मामला गुजरात के जामनगर में मिला था जबकि चौथा महाराष्ट्र के डोंबिवली में।

आपको बता दें कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ओमिक्रॉन वैरिएंट के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अंतरराष्ट्रीय उड़ाने बंद करने की गुजारिश की थी।

आपको बता दें कि कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन (B.1.1.529) वैरिएं का सबसे पहले 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका में पता चला। इसके बाद 25 नवंबर को विश्व स्वास्थ्य संगठन को इसके बारे में जानकारी दी गई। डब्लूएचओ के मुताबिक, ओमिक्रॉन के पहले मामले की पुष्टि इस साल 9 नवंबर को लिए गए एक सैंपल में हुई थी।

डब्लूएचओ ने 26 नवंबर को इस नए वैरिएंट B.1.1.529 को ओमिक्रॉन नाम दिया और इसे ‘वैरिएंट ऑफ कंसर्न’ यानी ‘चिंता वाला वैरिएंट’ करार दिया।

बेहद खतरनाक यह वैरिएं काफी तेजी से दुनियाभर में पैर पसार रहा है। इसके चलते तमाम देशों ने अफ्रीकी देशों पर यात्रा प्रतिबंध लगा दिए हैं। भारत समेत अबतक यह 40 से अधिक देशों में पहुंच चुका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here