दिल्लीः देश में कोरोना वायरस के बेहद खतरनाक ओमिक्रॉन वैरिएंट का खतरा बढ़ते जा रहा है। देश की वाणिज्यिक नगरी मुंबई में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से आए 9 विदेशी नागरिकों समेत 10 लोगों की टेस्ट रिपोर्ट शुक्रवार को कोरोना पॉजिटिव आई है। इसके साथ ही महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के संदिग्ध संक्रमितों की संख्या बढ़कर 28 हो गई है। ये सभी 10 नवंबर से 2 दिसंबर के बीच मुंबई के छत्रपति शिवाजी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पर पहुंचे थे।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मुताबिक दिल्ली के एलएनजेपी (LNJP) यानी लोक नायक जय प्रकाश नारायण  अस्पताल में शुक्रवार को ओमिक्रॉन वैरिएंट के 12 संदिग्ध मरीज भर्ती हुए हैं।

उधर, महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि कोविड-19 पॉजिटिव 28 लोगों के सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया है। उन्होंने कोरोना नए वैरिएंट ‘ओमिक्रोन’ को लेकर बढ़ती चिंताओं के बीच घरेलू हवाई यात्रा के लिए संशोधित दिशा-निर्देश राज्य सरकार अगले कुछ दिनों में जारी करेगी।

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार जल्द ही राज्य में वैक्सीन को लेकर बड़ा निर्णय ले सकती है।10 से 30 नवंबर के बीच 2868 यात्री मुंबई में आये है। इसमें से 485 यात्रियों की जांच की जा चुकी है। इनमें से 9 लोग पॉजिटिव मिले हैं। अगले 2 दिनों में बाकी लोगों की रिपोर्ट आ जाएगी।

वहीं मध्यप्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 15 नए केस सामने आए हैं। इनमें भोपाल में सबसे ज्यादा 8 पॉजिटिव शामिल हैं। आपको बता दें कि लगातार छठवें दिन भोपाल एमपी में नए केस के मामले पहले नंबर पर है। पिछले 6 दिन में मध्यप्रदेश के कुल 88 केस में से अकेले भोपाल में 54 मामले शामिल हैं। यानी 60 प्रतिशत से ज्यादा केस भोपाल में ही मिल रहे हैं। इससे चिंता बढ़ गई है। दूसरे नंबर पर इंदौर है। यहां पर 6 दिन में 22 केस सामने आ चुके हैं।

इस बीच भोपाल में कलेक्टर अविनाश लवानिया ने बिना मास्क के घूमने पर 500 रुपए तक जुर्माना लगाने को कहा है। राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी संक्रमितों के बढ़ते आंकड़ों पर चिंता जता चुके हैं। भोपाल के थोक किराना व्यापारियों ने बड़ा निर्णय लिया है। थोक किराना बाजार जुमेराती हनुमानगंज में ग्राहक को सामान खरीदने के लिए वैक्सीन के दोनों लगवाना जरूरी कर दिया है। इतना ही नहीं अब बिना मास्क नहीं प्रवेश भी नहीं मिलेगा।

उधर, आंध्र प्रदेश सरकार विदेश से लौटे 60 लोगों में से 30 लोगों को ढूंढ रही है। कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट के खतरे को देखते हुए सरकार को इन लोगों का RT-PCR टेस्ट कराना है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक अफ्रीका से आए 9 लोगों को मिलाकर करीब 60 पैसेंजर पिछले 10 दिनों में विशाखापत्तनम पहुंचे हैं। इनमें से 30 अभी विशाखापत्तनम में रुके हुए हैं, जबकि बाकी 30 राज्य में अलग जगहों के लिए निकल गए हैं। इनमें से कुछ लोग फोन कॉल का जवाब नहीं दे रहे हैं, जिसके चलते अधिकारियों को इनके लापता होने का डर लग रहा है।

राजस्थान में कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर भी चिंता बढ़ गई है। प्रदेश में 7 दिन पहले दक्षिण अफ्रीका से जयपुर आए एक परिवार के 4 लोग पॉजिटिव आए हैं। इनमें दंपती समेत उनकी दो बच्चियां (8 और 15 साल) पॉजिटिव मिले हैं। सभी को ओमिक्रॉन का संदिग्ध मानते हुए क्वारंटीन किया गया है। अब जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए इनके सैंपल लिए गए हैं।

आपको बता दें कि देश में भले ही 120 करोड़ से ज्यादा टीके लग चुके हों, लेकिन अब भी बहुत से ऐसे लोग हैं, जिन्होंने टीकाकरण नहीं करवाया है। अब ऐसे लोगों को टीका लगवाने के लिए प्रशासन प्रोत्साहित कर रहा है। महाराष्ट्र का हिंगोली में नगर परिषद ने कोविड-19 टीकाकरण के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने के मकसद से एक लुभावनी योजना शुरू की है। इस योजना के तहत टीके की दोनों खुराक लेने वाले लोगों को एलईडी टीवी, रेफ्रिजरेटर और वॉशिंग मशीन जैसे पुरस्कार जीतने का अवसर दिया जाएगा।

महाराष्ट्र में चंद्रपुर नगर इकाई ने भी इस महीने की शुरुआत में दोनों टीका लगवाने वालों को ऐसे ही पुरस्कार देने का ऐलान किया था।

राज्य सरकारों ने अपने स्तर पर वायरस की रोकथाम के लिए कई पाबंदियों का ऐलान किया है। इसी के तहत दिल्ली में 15 दिसंबर से सार्वजनिक स्थानों पर वैक्सीन नहीं लेने वाले लोगों की एंट्री पर बैन किया जा सकता है। सूत्रों के मुताबिक, सोमवार को दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक में इस बात का प्रस्ताव रखा गया है। नए वैरिएंट की गंभीरता और कोरोना के तीसरे लहर की आशंकाओं के बीच दिल्ली सरकार इस पर विचार कर सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here