वाशिंगटनः आईआईटी-बॉम्बे से ग्रेजुए पराग अग्रवाल ट्विटर के सीईओ (CEO) यानी मुख्य कार्यकारी अधिकारी बनाए गए हैं। पराग जैक डोर्सी का स्थान ली है। आपको बता दें कि डोर्सी ने सोमवार को अपना पद छोड़़ने की घोषणा की है। मौजूदा समय में पराग अग्रवाल ट्विटर के सीटीओ (CTO) यानी मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी  हैं।

ट्विटर इंक ने सोमवार को यह जानकारी दी। ट्विटर इंक ने बताया कि जैक डोर्सी ने सीईओ का पद छोड़ने का फैसला किया है और निदेशक मंडल ने सर्वसम्मति से पराग अग्रवाल को सीईओ और बोर्ड के सदस्य के रूप में तत्काल प्रभाव से नियुक्त करने का फैसला लिया है। हालांकि, पद छोड़ने के बाद भी डोर्सी 2022 तक बोर्ड में अपना कार्यकाल समाप्त होने तक बने रहेंगे। डोर्सी ने पद छोड़ने की घोषणा करते हुए कहा कि ट्विटर के सीईओ के रूप में पराग में उनका भरोसा है। पिछले 10 वर्षों में पराग का काम परिवर्तनकारी रहा है। यह उनका नेतृत्व करने का समय है।

डोर्सी ने कहा कि कंपनी में लगभग 16 वर्षों की भूमिका निभाने के बाद उन्होंने पद छोड़ने का फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि वह कंपनी के सह-संस्थापक, सीईओ समेत अध्यक्ष से कार्यकारी अध्यक्ष जैसे कई पदों पर रह चुके हैं और अब उन्होंने पद छोड़ने का फैसला किया है। डोर्सी 2007 में ट्विटर के सीईओ बने, लेकिन अगले साल उन्हें बाहर कर दिया गया, लेकिन 2015 में वह वापस सीईओ की भूमिका में लौट आए थे।

वहीं पराग अग्रवाल 2011 से ट्विटर के साथ काम कर रहे हैं। पराग ने कहा कि हमने हाल ही में महत्वाकांक्षी लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपनी रणनीति को अपडेट किया है और बताया कि मेरा मानना है कि रणनीति साहसिक और सही होनी चाहिए, लेकिन हमारी महत्वपूर्ण चुनौती यह है कि हम इसके खिलाफ कैसे काम करते हैं और परिणाम देते हैं। इसी तरह हम ट्विटर को सर्वश्रेष्ठ बना सकते हैं।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक कंपनी का बोर्ड पिछले साल से डोर्सी के जाने की तैयारी कर रहा है। डोर्सी एक वित्तीय भुगतान कंपनी स्क्वायर में शीर्ष कार्यकारी भी हैं, जिसकी उन्होंने स्थापना की थी। बीते दिनों कुछ बड़े निवेशकों ने खुले तौर पर सवाल किया था कि क्या डोर्सी प्रभावी रूप से दोनों का नेतृत्व कर सकते हैं।

अमूमन शेयर बाजार में सुस्त रहने वाले ट्विटर के शेयरों में सोमवार सुबह उछाल आया। डोर्सी के पद छोड़ने की सूचना सार्वजनिक होने के बाद ट्विटर के शेयर में 10 फीसदी तक उछाल आया। प्राप्त जानकारी के मुताबिक उनके पद छोड़ने की घोषणा के बाद सुबह के कारोबार में ट्विटर के शेयर पांच फीसदी बढ़कर 49.47 डॉलर पद दर्ज किए गए।

पराग अग्रवाल ने आईआईटी बॉम्बे से इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है। इसके अलावा उन्होंने स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी से कम्प्यूटर साइंस में डॉक्टरेट किया है। पराग अग्रवाल 2011 से ही ट्विटर में काम कर रहे हैं और 2017 से कंपनी के सीटीओ के पद पर नियुक्त हैं। जब वह कंपनी में शामिल हुए थे तब ट्विटर के कर्मचारियों की संख्या 1,000 से भी कम हुआ करती थी।

पराग की खूबियाः

  • पराग अग्रवाल ने आईआईटी-बॉम्बे से ग्रेजुएशन किया है और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस में पीएचडी की है।
  • उन्होंने अक्टूबर 2011 में एक विज्ञापन इंजीनियर के रूप में ट्विटर ज्वाइन किया और इसके तुरंत बाद कंपनी के ‘प्रतिष्ठित सॉफ्टवेयर इंजीनियर’ की उपाधि धारण की।
  • ट्विटर ने पराग अग्रवाल को 2017 में अपना मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी नियुक्त किया।
  • ट्विटर के साथ जुड़ने से पहले उन्होंने एटी एंड टी, माइक्रोसॉफ्ट और याहू में रिसर्च इंटर्नशिप की थी।
  • कंपनी के सीईओ के रूप में नियुक्ति के साथ ही पराग अग्रवाल उस भारतीय मूल के सिलिकॉन वैली सीईओ के समूह में शामिल हो गए हैं, जिसमें सुंदर पिचाई और सत्य नडेला जैसे नाम शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here