दिल्ली में फिर खुले प्रदूषण के कारण बंद पड़े स्कूल, बच्चों को भेजने से पहले जान लें ये सारी बातें

0
121

दिल्लीः वायु प्रदूषण की वजह से बंद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सभी स्कूल सोमवार से फिर से खुल गए हैं। शिक्षा निदेशालय की ओर से इस संबंध में शनिवार को सभी सरकारी, प्राइवेट, सरकारी सहायता प्राप्त, तीनों निगम, एनडीएमसी, दिल्ली कैंट बोर्ड के स्कूलों के नाम सर्कुलर जारी किया है। सरकारी सर्कुलर में कहा गया है कि सभी पैरंट्स, स्टूडेंट्स, टीचर्स, एसएससी मेंबर्स को यह जानकारी दी जाए कि सभी क्लासेज के लिए स्कूल सोमवाार से खुलेंगे।

 

उधर, स्कूलों की ओर से पैरंट्स को भेजे गए मेसेज में कहा गया है कि अगर बच्चे को इस वक्त स्वास्थ्य संबंधी कोई भी दिक्कत है, तो उसे न भेजें। स्कूलों को कोविड गाइडलाइन्स का पूरी तरह से पालन करना सुनिश्चित करना होगा। ऑनलाइन क्लासेज जारी रहेंगी।

इससे पहले कोविड-19 और फिर प्रदूषण की वजह से बंद स्कूलों में बच्चों खासतौर छोटे बच्चों को वापस भेजने में पैरंट्स भी अभी परेशान हैं। छोटे बच्चों के कई पैरंट्स कुछ इंतजार के बाद बच्चों को स्कूल भेज रहे हैं।

इसके अलावा बसों का मामला अटका हुए है। ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था स्कूलों की ओर से अब तक नहीं हुई है। हालांकि, स्कूल फैसले से खुश हैं। सरकारी स्कूलों में 1 दिसंबर से क्लास 9 और 11 के मिड टर्म एग्जाम शुरू हो रहे हैं। साथ ही, सभी स्कूलों में 30 दिसंबर से क्लास 10 और 12 के लिए बोर्ड एग्जामिनेशन का पहला टर्म शुरू हो रहा है। स्कूलों का कहना है कि इसे लेकर उन्हें तैयारी करनी है।

निजी स्कूलों का कहना है कि 1 नवंबर से जब से स्कूल खुले हैं, बच्चों ने धीरे-धीरे स्कूल आना शुरू कर दिया था। अनऐडेड स्कूल्स की एक्शन कमिटी के जनरल सेक्रेट्री भरत अरोड़ा के अनुसार सभी स्टेकहोल्डर्स अब तैयार हैं कि स्कूल सुरक्षित तौर पर बच्चों के लिए खुल जाए। ट्रांसपोर्टेशन के लिए हमारी ऑर्गनाइजेशन और इससे जुड़ी दूसरी ऑर्गनाइजेशन के ज्यादातर स्कूलों ने पैरंट्स से सहमति ले ली है। प्रदूषण से पहले भी दूरदराज के स्कूलों में भी अच्छी अटेंडेंस थी। हम पैरंट्स से अपील करते हैं कि वे स्कूलों को दोबारा खोलने के लिए सपोर्ट दें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here