कोरोना को लेकर नई गाइडलाइंसः अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को बतानी पड़ेगी 14 दिन पहले की ट्रेवल हिस्ट्री, आरटी-पीसीआर रिपोर्ट भी दिखानी होगी निगेटी

0
180

दिल्लीः दक्षिण अफ्रीका में मिले कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर सरकार सतर्क हो गई है। ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे के मद्देनजर केंद्र सरकार ने रविवार शाम को अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए संशोधित गाइडलाइंस जारी कर दी। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवारण कल्याण मंत्रालय के मुताबिक, अब अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को को सफर शुरू करने से पहले अपनी ट्रैवल हिस्ट्री और निगेटिव RT-PCR रिपोर्ट केंद्र सरकार के एयर सुविधा पोर्टल पर अपलोड करनी होगी। आपको बता दें कि ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे के मद्देनजर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दिन में इमरजेंसी मीटिंग के दौरान गाइडलाइंस को नए सिरे से पेश करने की बात कही थी।

केंद्र सरकार की ओर से जारी नई गाइडलाइंस में किसी भी इंटरनेशनल डेस्टिनेशन से भारत आने वाले यात्रियों से उनकी पिछले 14 दिन की ट्रैवल हिस्ट्री का रिकॉर्ड मांगा जाएगा यानी वे इस दौरान किस-किस देश में गए। आपको बता दें कि यह कवायद इसलिए की जा रही है ताकि यह देखा जा सके कि इस दौरान वे केंद्र सरकार की तरफ से ‘एट रिस्क’ लिस्ट में शामिल देशों में तो नहीं गए थे।

इसके अलावा उन्हें निगेटिव RT-PCR रिपोर्ट भी दिखानी होगी। पैसेंजर्स को ये दोनों रिपोर्ट अपनी यात्रा शुरू करने से पहले भारत सरकार के एयर सुविधा पोर्टल पर अपलोड करनी होंगी।

उधर, बेस्ट ((BEST) यानी बृहनमुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट ने सोमवार से मुंबई में सरकारी बस सेवा में सफर करने के लिए वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट दिखाना अनिवार्य कर दिया है। आपको बता दें कि बेस्ट ही मुंबई में सरकारी बस सेवा का संचालन करती है। बेस्ट ने कहा कि सोमवार से उन्हीं यात्रियों को बस के अंदर चढ़ने दिया जाएगा, जो कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लेने का सर्टिफिकेट दिखाएंगे।

इससे पहले महाराष्ट्र सरकार की ओर से शनिवार को जारी गाइडलाइंस में इसे  अनिवार्य किया गया था। सरकार ने कहा था कि वैक्सीन नहीं लेने वाले यदि बस में सफर करते मिलेंगे तो उन पर जुर्माना लगाया जाएगा। साथ ही बस ड्राइवर, कंडक्टर तथा बस संचालक एजेंसी पर भी जुर्माना लगेगा।

Image

Image

Image

उधर, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य के हेल्थ डिपार्टमेंट के अधिकारियों के साथ रविवार को इमरजेंसी मीटिंग की। इस बैठक में सभी को राज्य में इंटरनेशनल डेस्टिनेशन से आने वाले यात्रियों पर नजर रखने का आदेश दिया गया। बैठक के बाद उद्धव ने कहा कि यदि राज्य की जनता एक और लॉकडाउन नहीं चाहती है तो उन्हें कोविड प्रोटोकॉल को सख्ती से फॉलो करना होगा। महाराष्ट्र में रविवार को 832 नए पॉजिटिव मामले मिले, जबकि 33 लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत हो गई। राज्य में अब भी 8,193 एक्टिव मरीज हैं।

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने रविवार को इमरजेंसी बैठक की। केंद्रीय गृह सचिव की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में कहा गया कि इंटरनेशनल कमर्शियल फ्लाइट्स को दोबारा शुरू करने की तारीख को रिव्यू किया जाएगा। यह इस पर निर्भर करेगा कि आने वाले दिनों में दुनिया में हालात कैसे रहते हैं।

इस बैठक में कहा गया कि सरकार इंटरनेशनल डेस्टिनेशन से आने वाले पैसेंजर्स की टेस्टिंग और सर्विलांस को लेकर मौजूदा एसओपी (SOP) यानी स्टेंडर्ड ऑपरेटिंग प्रॉसिजर का भी रिव्यू करेगी। विशेष तौर पर उन यात्रियों को लेकर अलग से एसओपी  जारी की जाएगी, जो ‘एट रिस्क’ कैटेगरी में रखे गए देशों से आ रहे हैं। साथ ही देश के अंदर भी महामारी के हालात उभरने पर करीबी नजर रखी जाएगी। एयरपोर्ट और सी-पोर्ट के हेल्थ ऑफिसर्स को सख्ती से टेस्टिंग प्रोटोकॉल फॉलो कराने के आदेश दिए गए हैं।

दक्षिण अफ्रीका में मिला कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन कितना खतरनाक हो सकता है, इसको लेकर दिल्ली एम्स (AIIMS) के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया ने चौंकाने वाला दावा किया है। उन्होंने बताया है कि इस वैरिएंट के स्पाइक प्रोटीन एरिया में 30 से भी ज्यादा म्यूटेशन हो चुके हैं, जिसके चलते यह वैक्सीन को भी चकमा दे सकता है। ऐसे में इसकी गंभीरता से जांच होनी चाहिए कि वैरिएंट के खिलाफ वैक्सीन कितनी प्रभावी हैं।

 

वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश दिया है कि वे ओमिक्रॉन को लेकर सख्ती से क्वारंटीन और आइसोलेशन लागू करें। ओमिक्रॉन को वैरिएंट ऑफ कंसर्न बताते हुए उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा टेस्टिंग करें और हॉटस्पॉट्स पर निगरानी बढ़ाएं। उन्होंने वैक्सीनेशन का दायरा बढ़ाने के बारे में भी निर्देश दिए हैं।

स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि इंटरनेशनल फ्लाइ‌ट्स के जरिए आने वाले यात्रियों की पिछली हवाई यात्राओं के बारे में जानकारी हासिल करने की एक प्रक्रिया है और इसे राज्यों के स्तर पर देखा जाना चाहिए। राज्यों को कोशिश करनी चाहिए कि पॉजिटिविटी रेट पांच फीसदी से नीचे रहे।

ओमिक्रॉन के डर से दिल्ली एयरपोर्ट पर सख्त दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। इसके तीन हॉटस्पॉट क्षेत्रों- दक्षिण अफ्रीका, जिम्बाब्वे और हॉन्गकॉन्ग- से आने वाले यात्रियों को दिल्ली एयरपोर्ट पर RT-PCR टेस्ट कराना होगा और उसकी रिपोर्ट का इंतजार करना होगा। जिन पर्यटकों की रिपोर्ट निगेटिव आएगी सिर्फ उन्हें ही बाहर निकलने दिया जाएगा। कोविड पॉजिटिव रिपोर्ट वाले पर्यटकों को कोविड सेंटर भेजा जाएगा। खतरे वाले उन्य देशों से आने पर्यटकों का सैंपल लिया जाएगा और उन्हें मोबाइल या ईमेल पर रिजल्ट भेजा जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here