दिल्लीः रेलवे ग्रुप डी भर्ती 2019 का इंतजार कर रहे लोगों के लिए राहत भरी खबर है। रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने रेलवे ग्रुप डी भर्ती 2019 का नया नोटिफिकेश जारी किया है। रेलवे नए नोटिस जारी कर उन सभी उम्मीदवारों को बड़ी राहत दी है, जिन उम्मीदवारों के आवेदन गलत फोटो और हस्ताक्षर की वजह से रद्द कर दिए गए थे। आरआरबी उन सभी उम्मीदवारों को फिर से फोटो और सिग्नेचर ठीक करने का मौका देने वाला है। आरआरबी ग्रुप डी भर्ती से संबंधित यह जरूरी नोटिस बोर्ड ने रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड इलाहाबाद की आधिकारिक वेबसाइट rrbald.gov.in जारी किया है।

आरआरबी ने कहा है कि जिन उम्मीदवारों के आवेदन इवेलिड फोटो और/या हस्ताक्षर के चलते रिजेक्ट कर दिए गए थे, उन्हें केवल एक बार अपने फोटो और सिग्नेचर ठीक करने के लिए मॉडिफाई लिंक एक्टिव किया जाएगा।’ साथ ही उम्मीदवारों को सलाह दी गई है वे अपना सही फोटो और/या हस्ताक्षकर की स्कैन कॉपी अपने पास रख लें जैसा कि ‘CEN No. RRC-01/2019’ में बताया गया है। यानी एप्लीकेशन फॉर्म में किस तरह की फोटो और सिग्नेचर होने चाहिए, इसकी जानकारी आरआरबी की वेबसाइट्स पर विज्ञापन संख्या ‘CEN No. RRC-01/2019’ में चेक कर सकते हैं।

आरआरबी उम्मीदवारों को जल्द ही अपनी आधिकारिक वेबसाइट्स पर फोटो और हस्ताक्षर ठीक करने का मॉडिफाई लिंक एक्टिव करेगा। हालांकि, आरआरबी ने जारी किए गए नोटिफिकेशन में लिंक एक्टिव करने की तारीख और समय की जानकारी नहीं दी है। इसलिए उम्मीदवारों को आरआरबी की वेबसाइट्स पर लगातार नजर बनाए रखना होगा।

 

रेलवे भर्ती बोर्ड ने अपने नोटिफिकेशन में यह भी साफ कर दिया है कि इसके बाद इन उम्मीदवारों को कोई और मौका नहीं किया जाएगा। नोटिस में लिखा है कि, ‘इसके बाद, फोटो/हस्ताक्षर की वैधता के संबंध में आरआरबी का फैसला आखिरी और उम्मीदवारों के लिए मान्य होगा। इसके बादर आगे किसी भी आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा।’

आपको बता दें कि रेलवे ने साल 2019 में ग्रुप डी भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया था, इस भर्ती के माध्यम से विभिन्न इकाईयों में कुल 10376 रिक्तियां भरी जाएंगी। ऑनलाइन आवेदन 12 मार्च से 12 अप्रैल 2019 तक भरे गए थे। आवेदकों को अब परीक्षा और एडमिट कार्ड का इंतजार है।

हालांकि बोर्ड ने ग्रुप डी भर्ती परीक्षा शेड्यूल से संबंधित को आधिकारिक नोटिस जारी नहीं किया है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि आरआरबी दिसंबर 2021 में ग्रुप डी के एग्जाम आयोजित करा सकता है। परीक्षा, आरआरबी एनटीपीसी की तर्ज पर कई चरणों में आयोजित की जाएगी। आरआरबी ग्रुप डी एडमिट कार्ड, परीक्षा से चार दिन पहले अपलोड होने की उम्मीद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here