airtel

दिल्लीः यदि आप एयरटेल या वोडाफोन-आइडिया के ग्रहक हैं, तो अपके लिए यह बुरी खबर है। आज के इन दोनों कंपनियों के ग्रहकों को कॉल और इंटरनेट का इस्तेमाल करने पर अपने जेबें ढीली करनी पड़ेगी। इन दोनों कंपनियों के कॉल और इंटरनेट आज महंगा हो गया है। आपको बता दें कि दोनों कंपनियों ने चार दिन पहले ही अपने प्रीपेड प्लान को महंगा करने की घोषणा की थी। ऐसे में आज से कंपनी के सभी 12 प्रीपेड प्लान महंगे हो गए।

इन दोनों कंपनियों के ग्राहकों को आज से रिचार्ज के लिए मिनिमम 20 रुपए और मैक्सिमम 501 रुपए ज्यादा खर्च करने होंगे। आपको बता दें कि देशभर में एयरटेल के 35 करोड़ और वोडाफोन-आइडिया के 27 करोड़ से ज्यादा ग्राहक हैं। दोनों कंपनियों ने एवरेज रेवेन्यू पर यूजर (ARPU) बढ़ाने के लिए टैरिफ प्लान महंगे किए हैं।

इन वजहों से कंपनियों ने टैरिफ प्लान महंगे किए

पहला कारण: भारतीय एयरटेल और वीआई इंडिया कर्ज में डूबी हुई हैं। एयरटेल पर मार्च 2021 तक 93.40 हजार करोड़ रुपए का कर्ज था। वहीं, वोडाफोन- आइडिया पर जून तिमाही तक 1.90 लाख करोड़ रुपए का कर्ज था। इन कर्ज में एडजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू (AGR) समेत दूसरे कर्ज शामिल हैं। एजीआर मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने सभी टेलीकॉम कंपनियों को बकाया चुकाने के लिए 10 साल का समय दिया है। एयरटेल ने अक्टूबर में राइट्स इश्यू के जरिए 21 हजार करोड़ रुपए जुटाए हैं। वहीं वोडाफोन पिछले साल से 20 हजार करोड़ रुपए जुटाने की योजना बना रही है, लेकिन अभी तक उसे इन्वेस्टर नहीं मिले है।

दूसरा कारण: टेलीकॉम कंपनियां एवरेज रेवेन्यू पर यूजर (ARPU) को बढ़ाना चाहती हैं। इस वजह से इन्हें तंगी से निपटने में मदद मिलेगी। वोडाफोन को तो बैंक भी लोन नहीं दे रहे हैं। प्रति ग्राहक कमाई में एयरटेल 155 रुपए के साथ सबसे आगे है। उसका लक्ष्य जनवरी तक इसे 180 रुपए तक करने का है। नए प्लान से एयरटेल की प्रति ग्राहक कमाई 165 रुपए हो जाएगी। यानी 35 करोड़ ग्राहकों से 10-10 रुपए एक्स्ट्रा मिलेंगे। इससे उसका रेवेन्यू बढ़ेगा। इसी तरह वीआई की प्रति ग्राहक कमाई 109 रुपए है। उसे भी सभी यूजर्स से 10-10 रुपए एक्स्ट्रा मिलेंगे।

यदि एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया तथा जियो के प्रीपेड प्लान की तुलना की जाए तो रिलायंस जियो सबसे बेहतर ऑप्शन है। आज यानी 26 नवंबर से भारती एयरटेल और वीआई इंडिया के प्लान लगभग एक जैसे हो जाएंगे। सबसे सस्ते प्लान में एयरटेल और वीआई की तुलना में जियो 24 रुपए सस्ता है। वहीं, सालाना वैलिडिटी वाले प्लान से जियो दोनों कंपनियों से 500 से 600 रुपए सस्ता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here