वाशिंगटनः दुनिया में एक बार फिर जंग की आहट सुनाई पड़ने लगी है। अमेरिकी इंटेलिजेंस रिपोर्ट में रूस और यूक्रेन के बीच तनातनी के जल्द ही हिंसक रूप धारण करने की आशंका जताई गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि रूस जल्द ही यूक्रेन पर हमला कर सकता है और उसने इसके लिए बड़े पैमाने पर तैयारी कर ली है। अमेरिकी रिपोर्ट के अनुसार रूसी सेना विभिन्न क्षेत्रों से यूक्रेन के खिलाफ सैन्य कार्रवाई कर सकती है। आपको बता दें कि रूस और यूक्रेन की तनातनी को लेकर अमेरिका से यह रिपोर्ट हाल के महीनों मे दूसरी बार आई है। इसके पहले की रिपोर्ट को रूस ने अमेरिका पर अपने खिलाफ गलत बयानबाजी करने का आरोप लगाते हुए खारिज कर दिया था।

उधर, रूस और यूक्रेन के बीच जारी तनातनी को लेकर अमेरिकी इंटेलिजेंस इनपुट के बारे में ब्लूमबर्ग ने एक रिपोर्ट प्रकाशित की है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिका ने अपने नाटो सहयोगियों को खुफिया सूचना के साथ कुछ नक्शे भी मुहैया कराए हैं। इनसे पता लगता है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के इरादे यूक्रेन पर हमला करने के हैं। माना जा रहा है कि पुतिन अगले साल सैन्य कार्रवाई के आदेश दे सकते हैं।

अमेरिकी रिपोर्ट के मुताबिक, पुतिन चाहते हैं कि यूक्रेन पर विभिन्न क्षेत्रों से हमला किया जाए। इसके लिए करीब 100 सैन्य टुकड़ियों को तैयार रहने को कहा गया है। आशंका जताई जा रही है कि यह बटालियन्स क्रीमिया, रूस और बेलारूस के रास्ते हमला कर सकती हैं। इसके लिए करीब एक लाख सैनिकों को तैयार रहने को कहा गया है। टुकड़ियों से कहा गया है कि वे यूक्रेन के बर्फीले हालात का सामना करने के लिए तैयार रहें।

आपको बता दें कि रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने पिछले हफ्ते एक इंटरव्यू में इस बात से साफ इनकार किया था कि रूसी फौज यूक्रेन पर कब्जे के लिए रणनीति बना रही है। साथ ही उन्होंने अमेरिका और उसके सहयोगियों को चेतावनी दी थी कि वे रूस को सख्त कदम उठाने पर मजबूर न करें।

इस महीने की शुरुआत में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन ने कहा था कि रूस की सैन्य गतिविधियों को लेकर हमें शंका है, लेकिन, फिलहाल हम यह नहीं कह सकते कि पुतिन के इरादे क्या हैं। पुरानी बातों के आधार पर यह अनुमान जरूर लगाया जा सकता है कि रूस कोई खतरनाक कदम उठा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here