कोलकाताः कोलकाता में टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया। कोलकाता खेले गए टी-20 सीरीज के आखिरी मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड को 73 रनों करारी शिकस्त दी और इसके साथ ही तीन मैचों की सीरीज 3-0 से जीतकर अपने नाम कर ली। आपको बता दें कि यह पहला मौका है जब भारत ने न्यूजीलैंड को अपनी सरजमीं पर टी-20 सीरीज में क्लीन स्वीप किया है।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी टीम इंडिया ने कप्तान रोहित शर्मा के 56 रन की शानदार पारी की बदौलत 7 विकेट के नुकसान पर 184 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। न्यूजीलैंड की ओर से मिचेल सेंटनर ने तीन विकेट झटके

वहीं 185 रनों का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने एक बार फिर से फैंस को निराश किया और पूरी टीम 17.2 ओवर में 111 रनों के स्कोर पर ढेर हो गई। मार्टिन गुप्टिल (51) को छोड़ कोई भी खिलाड़ी अच्छी पारी नहीं खेल सका। भारत की जीत में अक्षर पटेल 3 और हर्षल पटेल ने 2 विकेट चटकाए।

न्यूजीलैंड के खिलाफ लगातार तीसरी जीत के साथ ही टीम इंडिया और कप्तान रोहित शर्मा ने इतिहास रच दिया है। आपको बता दें कि यह पहला मौका है जब भारत ने न्यूजीलैंड को अपनी सरजमीं पर टी-20 सीरीज में क्लीन स्वीप किया है। इससे पहले 2012 में पहली बार दोनों देशों के बीच घरेलू सीरीज खेली गई थी। उस समय एमएस धोनी टीम के कप्तान थे और कीवी टीम ने दो मैचों की सीरीज में भारत को 1-0 से हराया था। वहीं, 2017 में टीम इंडिया ने विराट कोहली की कप्तानी में 3 मैचों की सीरीज में न्यूजीलैंड को 2-1 से मात दी थी। इस बार रोहित एंड कंपनी ने 3-0 से सीरीज जीतकर इतिहास रच दिया।

लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की शुरुआत बढ़िया रही। 13 गेंदों पर मार्टिन गुप्टिल और डेरिल मिचेल ने पहले विकेट के लिए 21 रन जोड़े। इस साझेदारी को अक्षर पटेल ने मिचेल (5) को आउट कर तोड़ा। इसी ओवर की आखिरी गेंद पर अक्षर ने मार्क चैपमैन (0) को विकेट की पीछे ऋषभ पंत के हाथों स्टंप आउट कराया। अक्षर ने अपनी घातक गेंदबाजी को जारी रखा और अगले ही ओवर में ग्लेन फिलिप्स (0) का विकेट चटकाया। एक के बाद एक 3 विकेट गंवाने के बाद न्यूजीलैंड की पारी को मार्टिन गुप्टिल ने संभाला।

न्यूजीलैंड की ओर से चौथे विकेट के लिए गुप्टिल ने टिम साइफर्ट के साथ 35 गेंदों पर 39 रन जोड़े। लगातार बड़े शॉट खेल रहे गुप्टिल (51) की पारी पर ब्रेक पर युजवेंद्र चहल ने लगाया। टिम साइफर्ट (17) रन बनाकर रन आउट हुए। हर्षल पटेल ने जिमी नीशम (3) को आउट कर भारत को छठी सफलता दिलाई। कप्तान मिचेल सेंटनर भी कुछ खास नहीं कर सके और (2) रन बनाकर ईशान किशन की डायरेक्ट हिट पर रन आउट हुए। NZ का सातवां विकेट वेंकटेश अय्यर ने एडम मिल्ने (7) को आउट कर हासिल किया।

टॉस जीतकर पहले खेलते हुए भारतीय टीम की शुरुआत जोरदार रही। पहले विकेट के लिए रोहित शर्मा और ईशान किशन ने 38 गेंदों पर 69 रन जोड़े। यह जोड़ी कीवी टीम के लिए खतरनाक साबित हो रही थी, लेकिन मिचेल सेंटनर ने ईशान (29) को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। चार गेंदों के बाद ही सेंटनर ने सूर्यकुमार यादव (0) का विकेट चटकाया। कप्तान सेंटनर यहीं नहीं रुके और अपने अगले ही ओवर में उन्होंने पिछले दोनों मैचों में विनिंग शॉट लगाने वाले ऋषभ पंत (4) को आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया।

कप्तान रोहित शर्मा ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 27 गेंदों पर अपनी फिफ्टी पूरी की। हालांकि, वह अपनी पारी को आगे नहीं बढ़ा सके और 56 रन बनाकर ईश सोढी की गेंद पर आउट हुए। न्यूजीलैंड को पांचवीं सफलता ट्रेंट बोल्ट ने वेंकटेश अय्यर (20) को आउट कर दिलाई। वेंकटेश के आउट होने के दो गेंदों के बाद ही एडम मिल्ने ने श्रेयस अय्यर (25) को आउट कर मैदान से बाहर भेजा। हर्षल पटेल (18) के स्कोर पर हिट-विकेट आउट हुए। अंतिन ओवर में दीपक चाहर ने 2 चौके और 1 छक्के की मदद से 19 रन बनाए।

इस मैच में रोहित शर्मा ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया। पिछले मैच में अंतरराष्ट्रीय  क्रिकेट में 450 छक्के पूरे करने वाले हिटमैन रोहित ने आज छक्के जड़े। इसके साथ ही उन्होंने अंतरराष्ट्रीय टी-20 मुकाबले में अपने 150 छक्के पूरे किए। ये रिकॉर्ड बनाने वाले हिटमैन दुनिया के दूसरे और भारत के पहले बल्लेबाज बने। रोहित से पहले मार्टिन गुप्टिल (161) का नाम आता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here