Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
मोदी ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को बताया यूपी में आधुनिक होती सुविधाओं का प्रतिबिंब, बोले पहले के सीएम मेरे साथ खड़ा होने में डरते थे - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

मोदी ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को बताया यूपी में आधुनिक होती सुविधाओं का प्रतिबिंब, बोले पहले के सीएम मेरे साथ खड़ा होने में डरते थे

लखनऊः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण किया। मोदी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर एयरफोर्स के सुपर हरक्युलिस विमान से उतरे और इसके साथ ही वे देश के पहले प्रधानमंत्री बन गए, जो हरक्युलिस विमान से किसी एक्सप्रेस-वे पर उतरे हैं। इस दौरान उन्होंने देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि तीन साल पहले जब मैंने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास किया था, तब मैंने ये नहीं सोचा था कि इस एक्सप्रेस-वे पर ही मैं विमान से उतरूंगा भी।

करीब 22 हजार करोड़ की लागत से तैयार 341 किमी लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेस वे को मोदी ने पूर्वांचल एक्सप्रेस वे उत्तर प्रदेश में आधुनिक होती सुविधाओं का प्रतिबिंब करार दिया और कहा कि तीन साल पहले जहां केवल जमीन थी, वहां आज इतना आधुनिक एक्सप्रेस वे गुजर रहा है। यह यूपी के विकास का एक्सप्रेस वे है। नये यूपी के निर्माण का एक्सप्रेस वे है। यूपी की मजबूत होती अर्थ व्यवस्था का एक्सप्रेस वे है। यूपी की शान का प्रमाण है। इसका लोकार्पण करते हुये वह खुद को धन्य महसूस कर रहे हैं।

उन्होने कहा कि देश के संपूर्ण विकास के लिये क्षेत्रों का संतुलित विकास भी बहुत जरूरी है। कुछ क्षेत्र आगे चले जाये और कुछ दशकों तक पीछे चले जाये। यह असमानता ठीक नहीं है। विकास की संभावना होने के बावजूद नार्थ ईस्ट को उतना लाभ नहीं मिला। यूपी का सर्वांगीण विकास पर भी पिछली सरकारों ने ध्यान नहीं दिया। प्रदेश को माफियावाद और गरीबी के हवाले कर दिया गया था। खुशी है कि आज यही क्षेत्र विकास का नया अध्याय लिख रहा है। ऊर्जावान कर्मयोगी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ,उनकी टीम और उत्तर प्रदेश के लोगो पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के लिये बधाई के पात्र हैं।

इस दौरान पीएम मोदी ने बिना नाम लिए सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव पर हमला बोला और पिछली सरकार ने मेरा साथ नहीं दिया था। तब के मुख्यमंत्री मेरे साथ खड़े होने में भी डरते थे। उन्हें वोट बैंक खिसकने का डर था। पिछले मुख्यमंत्रियों के लिए विकास वहीं तक सीमित था, जहां उनका घर था, लेकिन आज जितनी पश्चिम की पूछ है, उतनी ही पूर्वांचल के लिए भी प्राथमिकता है। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे आज यूपी की इस खाई को पाट रहा है, यूपी को आपस में जोड़ रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि यूपी में  में हमने लंबा दौर, ऐसी सरकारों का देखा जिन्होंने कनेक्टिविटी की चिंता किए बिना ही औद्योगीकरण के सपने दिखाए। परिणाम ये हुआ कि जरूरी सुविधाओं के अभाव में यहां लगे अनेक कारखानों में ताले लग गए। ये भी दुर्भाग्य रहा कि दिल्ली और लखनऊ, दोनों ही जगह परिवारवादियों का ही दबदबा रहा। सुल्तानपुर के सपूत श्रीपति मिश्रा के साथ भी तो यही हुआ था, परिवारवादी लोगों ने उनका अपमान किया था, जिसे यूपी के लोग कभी नहीं भुला सकते हैं।

उन्होंने कहा कि यदि कोई अपना घर बनाता है तो मिट्टी की जांच करता है, अन्य पहलुओं को देखता है, लेकिन पूर्व की सरकारों ने यहां बिना कनेक्टिविटी की जानकारी किए ही बस वादे कर दिए जिससे विकास कोसों दूर रहा। आज मैं देख रहा हूं कि कुछ लोग अपना आपा खो रहे हैं, विचलित हो रहे हैं, ये वही लोग हैं लोग अपने समय में सफल नहीं हुए तो योगी जी की सफलता देख कर परेशान हैं।

आज प्रदेश में विकास हो रहा है तो इसका सबसे अधिक लाभ हमारी बहनों-बेटियों को मिल रहा है। घर, बिजली पानी, शौचालय, रसोई गैस मिलने से उनको सबसे बड़ी परेशानी से छुटकारा मिला है।

मोदी ने कहा कि यहां कुछ देर में यहां से विमानों की गर्जना उन लोगों के लिए होगी जिन्होंने डिफेंस इन्फ्रास्ट्रक्चर को दशकों तक नजरअंदाज किया। ये एक्सप्रेस-वे यूपी के विकास का एक्सप्रेस-वे है, ये एक्सप्रेस-वे यूपी के प्रगति का एक्सप्रेस-वे है, ये एक्सप्रेस-वे यूपी की मजबूत होती अर्थ व्यवस्था का एक्सप्रेस-वे है। ये एक्सप्रेस-वे यूपी की शान है, ये यूपी का कमाल है, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को यूपी की जनता को समर्पित करते हुए अपने आप को धन्य महसूस कर रहा हूं।

प्रधानमंइससे पहले पीएम मोदी ने अवधी में अपनी शुरू की और कहा, जवने धरती पर हनुमानजी कालनेमि के बध किए रहय, ऊ धरती के लोगन के हम पांव लागित है। 1857 के लड़ाइन मा हियां के लोग अंग्रेजन का छट्‌ठी का दूध याद दिवाय दिहै रहै। कोयरीपुर के युद्ध भला के भुलाय सकत है। आज यह पावन धरती के पूर्वांचल एक्सप्रेस की सौगात मिलत बा। जिहके आप सभै बहुत दिनन से अगोरत रहीं। आप सबका बहुत बहुत बधाई।

आपको बता दें कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे यूपी का तीसरा रनवे वाला एक्सप्रेस-वे है, जहां लड़ाकू विमान लैंडिंग और टेक ऑफ कर सकेंगे। इससे पहले आगरा एक्सप्रेस-वे और यमुना एक्सप्रेस वे पर लड़ाकू विमान उतर चुके हैं।

Shobha Ojha

Recent Posts

वेद भौतिक-आध्यात्मिक ज्ञान की निधि व अखिल ब्रह्माण्ड के मूल हैं: भागवत

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने वेदों को भौतिक…

1 day ago

भारत बना एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता, पांचवीं बार जीता खिताब जीता, फाइनल में चीन को

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बन गया है। टीम इंडियान ने मंगलवार को हुए फाइनल मुकाबले…

2 days ago

अगस्त में वाणिज्यक-वस्तु निर्यात में वार्षिक आधार पर 9.3 प्रतिशत की गिरावट

दिल्लीः  देश से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात अगस्त 2024 में सालाना 9.3 प्रतिशत घटकर 34.71 अरब डॉलर रहा।  पिछले साल इसी…

2 days ago

आतिशी होंगी दिल्ली की मुख्यमंत्री, सरकार बनाने का दावा पेश किया; भाजपा बोली- मेकओवर से दाग नहीं छुपेंगे

दिल्लीः दिल्ली को नई मुख्यमंत्री मिल गई हैं। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी।…

2 days ago

आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में शामिल होंगे डॉ. राधाकृष्णन

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे नागपुरः विजयादशमी के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)…

3 days ago

मेरा मजाक उड़ाया गया, मैं सरदार की भूमि में पैदा हुआ बेटा, चुपचाप देशहित में नीति बनाने में लगा रहाः मोदी

अहमदाबाद: गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के GMDC मैदान में आयोजित भव्य स्वागत समारोह…

3 days ago