दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली तथा इसके आसपास के क्षेत्रों में प्रदूषण से लोगों का बुरा हाल है। लोगों को सांस लेने में दिक्कतें हो रही हैं। दिल्ली और एनसीआर सोमवार को वायु की गुणवत्ता फिर खराब हो गई। इन क्षेत्रों में सोमवार को 4 बजे दिल्ली का 24 घंटे का एयर क्वालिटी का औसत 353 पर रहा। वहीं रविवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स के 24 घंटे का औसत 330 पर आ गया था।

आपको बता दें कि प्रशासन ने सोमवार को बताया कि अगले तीन दिन तक इसमें कोई सुधार होने के आसार नहीं हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को ही केंद्र को दिल्ली की हवा की गुणवत्ता सुधारने के लिए तेजी से कोई कार्रवाई करने का निर्देश दिया था। इसमें गैर-जरूरी कंस्ट्रशन, ट्रांसपोर्ट और पावर प्लांट को मंगलवार शाम तक बंद करना शामिल है। चलिए एक नजर डालते हैं सोमवार 4 बजे एनसीआर के अन्य शहरों में प्रदूषण की स्थिति परः-

शहर——–AQI
फरीदाबाद- 319
गाजियाबाद- 335
ग्रेटर नोएडा- 317
गुरुग्राम- 332
नोएडा- 338

प्रदूषण की समस्या को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को केंद्र और दिल्ली सरकार को कड़ी फटकार लगाई थी। कोर्ट ने दोनों सरकारों को कहा कि वे जल्द से जल्द प्रदूषण को रोकने के लिए सख्त कदम उठाएं। इस मामले में कोर्ट ने दिल्ली सरकार से मंगलवार तक जवाब मांगा है। वहीं केंद्र सरकार से कहा है कि आपात बैठक बुलाएं और दिल्ली, पंजाब और हरियाणा सरकारों को एक साथ बैठाकर प्रदूषण की समस्या का हल निकालें।

सुनवाई के दौरान दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में एक हलफनामा दाखिल करके बताया है कि प्रदूषण को रोकने के लिए वे संपूर्ण लॉकडाउन जैसे कदम उठाने को पूरी तरह तैयार हैं। साथ ही दिल्ली सरकार ने यह भी कहा है कि ऐसे कदमों से सिर्फ कुछ समय के लिए असर पड़ेगा। दिल्ली के साथ एनसीआर में भी लॉकडाउन लगाने की जरूरत है। इसके बाद ही ऐसे कदमों का असर पड़ेगा। दिल्ली सरकार ने केंद्र सरकार से कहा है कि वह दिल्ली को एनसीआर  का हिस्सा मान ले और पूरे एनसीआर में लॉकडाउन लगा दे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here