दिल्लीः आज-20 क्रिकेट को नया चैम्पियन मिल जाएगा। आज ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच टी-20 वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। आपको बता दें कि दोनों ही टीमें अभी तक इस फॉर्मेट में विश्व कप का खिताब नहीं जीत पाई हैं।

मौजूदा समय में न्यूजीलैंड आईसीसी (ICC) टूर्नामेंट में सबसे कामयाब टीम के रूप में उभरी है। आपको बता दें कि न्यूजीलैंड की टीम का 2015 से यह पांचवां फाइनल मुकाबला है। कीवी टीम 2019 वनडे वर्ल्ड कप में भी फाइनल में पहुंची थी, लेकिन तब उसे मैच और सुपर ओवर टाई होने के बाद कम बाउंड्री के आधार पर ट्रॉफी से वंचित होना पड़ा था।

मौजूदा टी-20 वर्ल्ड कप में टॉस की बहुत अहम भूमिका रही है। शारजाह को छोड़ दिया जाए, तो सुपर 12 में खेले गए 14 मैचों में से केवल एक ही बार पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम अपने स्कोर का बचाव करने मे सफल रही है। इस तरह से टॉस जीतने वाली टीम पहले फील्डिंग चुन सकती है। हालांकि, फाइनल मैच काफी प्रेशर वाला मुकाबला होता है और ऐसी भिड़ंत में पहले बैटिंग फायदेमंद होती है। आपको बता दें कि चेन्नई सुपरकिंग्स ने दुबई में ही पहले बैटिंग करते हुए आईपीएल का खिताब जीता था।

बात दोनों टीमों की मजबूत और कमजोरियों की करें, तो ऑस्ट्रेलिया बल्लेबाजी में और न्यूजीलैंड गेंदबाजी में मजबूत है। टी-20 क्रिकेट में आमतौर पर अच्छी बल्लेबाजी वाली टीम को फायदा होता है, लेकिन यह टूर्नामेंट लो-स्कोरिंग साबित हुआ है और इसमें अच्छी गेंदबाजी जीत के लिए ज्यादा जरूरी रही है।

अब बात टी-20 फॉर्मेट में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए मुकाबलों की करें, तो इसमें कंगारू टीम का पलड़ा भारी रहा। साथ ही आईसीसी  टूर्नामेंट के किसी नॉकआउट मैच में न्यूजीलैंड पर ऑस्ट्रेलिया का 100 प्रतिशत जीत का रिकॉर्ड है।  आईसीसी इवेंट्स में क्वार्टर फाइनल से लेकर फाइनल तक इन टीमों के बीच चार मैच हुए हैं। सभी में ऑस्ट्रेलिया ने जीत हासिल की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here