Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
अब पांच साल होगा सीबीआई और ईडी के निदेशक का कार्यकाल, सरकार ने लिया बड़ा फैसला - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

अब पांच साल होगा सीबीआई और ईडी के निदेशक का कार्यकाल, सरकार ने लिया बड़ा फैसला

दिल्लीः अब सीबीआई (CBI) यानी केंद्रीय जांच ब्यूरो और ईडी (ED) प्रवर्तन निदेशालय के निदेश का कार्यकाल पांच साल का होगा। केंद्र सरकार ने रविवार को  बड़ा फैसला लेते हुए दोनों विभाग के निदेशकों का कार्यकाल तीन साल और बढ़ाकर पांच साल कर दिया। सरकार की ओर से आज इस संबंध में दो अध्यादेश लागू किए हैं। मौजूदा समय में दोनों विभागों के निदेशकों का कार्यकाल अधिकतम दो साल का  होता था।

माना जा रहा है कि विपक्षी पार्टियों ने सरकार के इस कदम पर से सवाल उठाया जाएगा। विपक्षी पार्टियां पहले ही इन एजेंसियों पर सरकार के पक्ष में काम करने और विपक्षी नेताओं को टारगेट कर कार्रवाई करने का आरोप लगाती रही हैं।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दोनों अध्यादेशों पर साइन कर कर दिए हैं। आपको बता दें कि मौजूदा समय में संसद का सत्र नहीं चल रहा है। ऐसे में राष्ट्रपति ने अध्यादेश लाने की जरूरत को सही माना है। हालांकि दोनों अधिकारियों को 5 साल का कार्यकाल पूरा होने पर कोई सेवा विस्तार नहीं दिया जाएगा। दोनों एजेंसियों के मौजूदा प्रमुखों के कार्यकाल के 2 साल पूरा होने के बाद उन्हें अगले 3 साल तक के लिए बढ़ाया जा सकता है।

मौजूदा समय में 1985 बैच के आईपीएस (IPS) यानी भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी एवं महाराष्ट्र के पूर्व डीजीपी (DGP)  यानी पुलिस महानिदेशक सुबोध कुमार जायसवाल सीबीआई के निदेशक हैं। इन्हें मई 2021 में निदेशक बनाया गया था। वहीं संजय कुमार मिश्रा ईडी के निदेशक हैं। मिश्रा ने नवंबर 2018 में पद ग्रहण किया था। मिश्रा 1984 बैच के आईआरएस (IRS) यानी भारतीय राजस्व सेवा के अधिकारी हैं। आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने पिछले साल नवंबर में एक अभूतपूर्व फैसले के तहत मिश्रा के कार्यकाल को एक साल के लिए बढ़ा दिया था। मिश्रा का कार्यकाल नवंबर 2020 में खत्म हो गया था।
सरकार संसद के शीतकालीन सत्र की शुरुआत से कुछ दिन पहले केंद्रीय सतर्कता आयोग (संशोधन) 2021 और दिल्ली स्पेशल पुलिस एस्टेबलिशमेंट एक्ट (संशोधन) 2021 नाम के दो अध्यादेश लाई है। ऐसे में उम्मीद है कि केंद्र सरकार इनसे संबंधित बिल शीतकालीन सत्र के दौरान संसद में पेश कर सकती है। आपको बता दें कि संसद का शीतकालीन सत्र 29 नवंबर से शुरू होने वाला है।

हाल ही में जस्टिस एलएन राव की अध्यक्षता वाली सुप्रीम कोर्ट की बेंच ने प्रवर्तन निदेशालय के प्रमुख संजय मिश्रा के सेवा विस्तार से जुड़े मामले में एक फैसला दिया था। बेंच ने कार्यकाल के विस्तार को हाईलाइट करते हुए कहा था कि केवल दुर्लभ और असाधारण मामलों में ही सेवा विस्तार किया जाना चाहिए।

आपको बता दें कि ईडी केंद्रीय वित्त मंत्रालय के तहत आने वाली एक विशेष जांच एजेंसी है, जो मनी लॉन्ड्रिंग, विदेशी मुद्रा कानूनों और विनियमों से जुड़े मामलों की जांच करती है। वहीं, सीबीआई कार्मिक पेंशन एवं लोक शिकायत मंत्रालय के अधीन करने वाली एक प्रमुख जांच एजेंसी है। यह एक नोडल पुलिस एजेंसी भी है, जो इंटरपोल के सदस्य देशों के साथ मिलकर जांच भी करती है।

admin

Recent Posts

वेद भौतिक-आध्यात्मिक ज्ञान की निधि व अखिल ब्रह्माण्ड के मूल हैं: भागवत

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने वेदों को भौतिक…

9 hours ago

भारत बना एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता, पांचवीं बार जीता खिताब जीता, फाइनल में चीन को

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बन गया है। टीम इंडियान ने मंगलवार को हुए फाइनल मुकाबले…

1 day ago

अगस्त में वाणिज्यक-वस्तु निर्यात में वार्षिक आधार पर 9.3 प्रतिशत की गिरावट

दिल्लीः  देश से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात अगस्त 2024 में सालाना 9.3 प्रतिशत घटकर 34.71 अरब डॉलर रहा।  पिछले साल इसी…

1 day ago

आतिशी होंगी दिल्ली की मुख्यमंत्री, सरकार बनाने का दावा पेश किया; भाजपा बोली- मेकओवर से दाग नहीं छुपेंगे

दिल्लीः दिल्ली को नई मुख्यमंत्री मिल गई हैं। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी।…

1 day ago

आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में शामिल होंगे डॉ. राधाकृष्णन

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे नागपुरः विजयादशमी के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)…

2 days ago

मेरा मजाक उड़ाया गया, मैं सरदार की भूमि में पैदा हुआ बेटा, चुपचाप देशहित में नीति बनाने में लगा रहाः मोदी

अहमदाबाद: गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के GMDC मैदान में आयोजित भव्य स्वागत समारोह…

3 days ago