दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण के कारण लोगों का सांस लेना दुस्वार हो गया है। हालात इस कदर बदतर हो गए हैं कि संपूर्ण लॉकडाउन लगाने की नौबत आ गई है। प्रदेश के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रदूषण के मद्देनजर सोमवार से एक सप्ताह के लिए सभी स्कूल बंद कर दिए हैं। साथ ही सभी सभी सरकारी कर्मचारियों को भी वर्क फ्रॉम होम के लिए कहा गया है।

केजरीवाल ने वायु प्रदूषण से निपटने के लिए आज आपात बैठक बुलाई और इसके बाद एक सप्ताह के लिए स्कूल बंद करने का ऐलान किया, हालाँकि ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी। इस बैठक में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन, पर्यावरण मंत्री गोपाल राय और दिल्ली के मुख्य सचिव बैठक में उपस्थित रहे।

इसके साथ ही दिल्ली में निर्माण कार्य 14 से 17 नवम्बर तक पूरी तरह से बंद रहेंगे। इसके अलावा सरकारी दफ्तर भी एक सप्ताह बंद रहेंगे।
उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर, हापुड़, नोएडा, मेरठ और गाजियाबाद में हवा की गुणवत्ता का स्तर गिरता जा रहा है। आज इन पांच शहरों में AQI 400 से ज्यादा है। बुलंदशहर में AQI का स्तर 444 है। पीएम10 का स्तर 568 और पीएम 2.5 का स्तर 417 है। यूपी की राजधानी लखनऊ में हवा की गुणवत्ता खराब है। यहां AQI 187 है, पीएम10 का स्तर 187 और पीएम 2.5 का स्तर 125 है।

उधर, राजस्थान में वायु की गुणवत्ता खराब है, लेकिन हालात दिल्ली-एनसीआर जैसा खतरनाक नहीं है। यहां पर AQI 200 से कम ही है। जयपुर, उदयपुर, अजमेर, पुष्कर समेत राज्य के 15 जिलों में हवा की गुणवत्ता खराब है। वहीं राज्य के दो जिलों की गुणवत्ता स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है।

आइए एक नजर डालते हैं दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों परः-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here