Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा टी-20 वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला, दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने दर्ज की धमाकेदार जीत, पाकिस्तान को पांच विकेट से हराया - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा टी-20 वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला, दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने दर्ज की धमाकेदार जीत, पाकिस्तान को पांच विकेट से हराया

दिल्लीः टी-20 वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच फाइनल फाइट रविवार को रात साढ़े सात शुरू होगा। दुबई गुरुवार को खेले गए दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने धमाकेदार जीत हासिल की। ऑस्ट्रेलिया टीम ने पाकिस्तान को पांच विकेट से हराकर दूसरी बार फाइनल में जगह बना ली है। इसके साथ ही वर्ल्ड कप जीतने का पाकिस्तान का सपना चकनाचूर हो गया।

टॉस गंवाकर पहले खेलते हुए पाकिस्तान ने 4 विकेट के नुकसान पर 176 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया था। पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद रिजवान 67 और फखर जमान ने 55 नाबाद पारी खेली। वहीं ऑस्ट्रेलिया ने 177 रनों के टारगेट को बड़े ही रोमांचक अंदाज में पांच विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 19वें ओवर में जीत दर्ज की।

दूसरे सेमीफाइल मुकाबले में आखिरी के दो ओवर में ऑस्ट्रेलिया को 22 रनों की दरकार थी। 19वें ओवर में गेंदबाजी का जिम्मा शाहीन अफरीदी ने संभाल। इस निर्णायक ओवर में मैथ्यू वेड के सामने अफरीदी की एक न चल पाई। वेड ने इस ओवर की आखिरी तीन गेंदों पर लगातार तीन छक्के लगाते हुए ऑस्ट्रेलिया की झोली में जीत डाल दी। वेड ने 17 गेंदों पर नाबाद 41 रनों की बेहतरीन पारी खेली।

दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत खराब रही और पारी की तीसरी ही गेंद पर शाहीन अफरीदी ने एरोन फिंच को शून्य रन पर एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। अफरीदी ने पहले ओवर में सिर्फ एक रन खर्च किया। इसके बाद डेविड वार्नर और मिचेल मार्श ने पारी को संभाल लिया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 36 गेंदों पर 51 रन जोड़े। इस पार्टनरशिप को शादाब खान ने मार्श (28) को आउट कर तोड़ा। वहीं 8वें ओवर की पहली गेंद मोहम्मद हफीज ने एक ऐसी गेंद डाली जो दो टप्पों पर वार्नर के पास पहुंची। वार्नर ने भी मौका नहीं गंवाया और शानदार छक्का जड़ दिया।

पाकिस्तान  को तीसरी सफलता शादाब खान ने दिलाई। शादाब ने स्टीव स्मिथ (5) को आउट किया। शादाब यही नहीं रुके और अपने अगले ही ओवर में बढ़िया बैटिंग कर रहे डेविड वार्नर (49) का विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को तगड़ा झटका दिया। शादाब ने अपने जोरदार स्पेल को जारी रखा और ग्लेन मैक्सवेल (7) को भी पवेलियन का रास्ता दिखाया। इसके बाद मैथ्यू वेड और मार्कस स्टोइनिस ने छठे विकेट के लिए 41 गेंदों पर नाबाद 75 रन जोड़कर टीम को शानदार जीत दिला दी। स्टोइनिस ने 31 गेंदों पर नाबाद 40 और मैथ्यू वेड ने सिर्फ 17 गेंदों पर नाबाद 41 रनों की पारी खेली।

दूसरे सेमीफाइल में टॉस गंवाकर पहले खेलते हुए पाकिस्तान की शुरुआत शानदार रही। पहले विकेट के लिए मोहम्मद रिजवान और बाबर आजम ने 60 गेंदों पर 71 रन जोड़े। दोनों खिलाड़ी लगातार मैदान पर अच्छे शॉट्स लगा रहे थे। इस पार्टनरशिप को एडम जम्पा ने बाबर (39) को आउट कर तोड़ा। दूसरे विकेट के लिए भी ऑस्ट्रेलिया को संघर्ष करना पड़ा। रिजवान और फखर जमान ने 46 गेंदों पर 72 रन जोड़े। इस जोड़ी पर ब्रेक मिचेल स्टार्क ने रिजवान (67) को आउट कर लगाया।

इसके अगले ही ओवर में पैट कमिंस ने आसिफ अली (0) का विकेट चटकाया। आखिरी ओवर में स्टार्क ने शोएब मलिक (1) को क्लीन बोल्ड किया। इसके बाद फखर जमान ने अगली दो गेंदों पर लगातार दो छक्के लगाते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया। फखर ने 32 गेंदों पर नाबाद 55 रन बनाए।
न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी-20 वर्ल्ड कप का फाइनल 14 नवंबर को दुबई में खेला जाएगा। दोनों ही टीमों ने अभी तक एक बार भी टी-20 डर्ल्ड कप नहीं जीता है। ऐसे में इस बार क्रिकेट फैंस को एक नया टी-20 चैंपियन मिलने वाला है। आपको बता दें, कीवी टीम जहां पहली बार टी-20 वर्ल्ड कप का फाइनल खेल रही है, जबकि कंगारू टीम दूसरी बार फाइनल में पहुंची है।

बर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल में 33 रन बनाने के साथ ही पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम ने इंटरनेशनल टी-20 क्रिकेट में 2500 रन पूरे कर लिए। यह उपलब्धि बाबर ने अपनी 62वीं पारी में हासिल की। इसके साथ ही वह T-20I में सबसे 2500 रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बन गए। बाबर से पहले ये रिकॉर्ड विराट कोहली (68) पारियों के नाम पर दर्ज था। बाबर आजम एक टी-20 वर्ल्ड कप में बतौर कप्तान 300+ रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी भी बने।

वहीं पाकिस्तानी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान टी-20 फॉर्मेट के एक कैलेंडर ईयर 1 हजार रन बनाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने। रिजवान इस साल अभी तक खेले 23 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 86.08 की दमदार औसत के साथ कुल 1033 रन बना चुके हैं। 20 पारियों में उन्होंने 10 अर्धशतक और 1 शतक भी जड़ा है।

दोनों टीमें-

ऑस्ट्रेलिया- डेविड वार्नर, एरोन फिंच (कप्तान), मिचेल मार्श, स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, एडम जम्पा, जोश हेजलवुड।

पाकिस्तान– मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), बाबर आजम (कप्तान), फखर जमान, मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक, आसिफ अली, शादाब खान, इमाद वसीम, हसन अली, हारिस रऊफ, शाहीन अफरीदी।

admin

Recent Posts

वेद भौतिक-आध्यात्मिक ज्ञान की निधि व अखिल ब्रह्माण्ड के मूल हैं: भागवत

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने वेदों को भौतिक…

3 days ago

भारत बना एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता, पांचवीं बार जीता खिताब जीता, फाइनल में चीन को

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बन गया है। टीम इंडियान ने मंगलवार को हुए फाइनल मुकाबले…

4 days ago

अगस्त में वाणिज्यक-वस्तु निर्यात में वार्षिक आधार पर 9.3 प्रतिशत की गिरावट

दिल्लीः  देश से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात अगस्त 2024 में सालाना 9.3 प्रतिशत घटकर 34.71 अरब डॉलर रहा।  पिछले साल इसी…

4 days ago

आतिशी होंगी दिल्ली की मुख्यमंत्री, सरकार बनाने का दावा पेश किया; भाजपा बोली- मेकओवर से दाग नहीं छुपेंगे

दिल्लीः दिल्ली को नई मुख्यमंत्री मिल गई हैं। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी।…

4 days ago

आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में शामिल होंगे डॉ. राधाकृष्णन

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे नागपुरः विजयादशमी के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)…

5 days ago

मेरा मजाक उड़ाया गया, मैं सरदार की भूमि में पैदा हुआ बेटा, चुपचाप देशहित में नीति बनाने में लगा रहाः मोदी

अहमदाबाद: गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के GMDC मैदान में आयोजित भव्य स्वागत समारोह…

5 days ago