दिल्लीः केंद्र सरकार ने वाइस एडमिरल आर हरि कुमार को अगला नौसेना प्रमुख नियुक्त किया है। वाइस एडमिरल आर हरि कुमार वर्तमान चीफ एडमिरल करमबीर सिंह की जगह लेंगे, जो 30 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं। हरि कुमार वर्तमान में पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ हैं।

वाइस एडमिरल आर हरि कुमार का जन्म 12 अप्रैल 1962 को हुआ था और उन्हें 01 जनवरी 1983 को नौसेना की एग्जीक्यूटिव ब्रांच में कमीशन मिला था।नौसेना में 39 वर्ष के अपने लंबे और विशिष्ट सेवाकाल में उन्होंने कमान, स्टाफ और अन्य महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है।
वाइस एडमिरल आर हरि कुमार को उत्कृष्ट तथा उल्लेखनीय सेवा के लिए परम विशिष्ट सेवा पदक, अति विशिष्ट सेवा पदक और विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया जा चुका है।

इसके साथ ही सरकार ने दो अन्य नियुक्तियां भी की हैं। वरिष्ठ आईपीएस (IPS) यानी भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी शीलवर्धन सिंह को सीआईएसएफ (CISF) यानी केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा  और अतुल करवाल को एनडीआरएफ (NDRF) यानी नेशनल डिजास्टर रिस्पॉन्स फोर्स  का प्रमुख नियुक्त किया गया है। बिहार कैडर के 1986 बैच के भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी सिंह वर्तमान में इंटेलिजेंस ब्यूरो में विशेष निदेशक हैं। उनका कार्यकाल अगस्त 2023 तक होगा।

वहीं गुजरात कैडर के 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी करवाल को दो साल की अवधि के लिए पद को अस्थायी रूप से डीजी के स्तर पर अपग्रेड करके एनडीआरएफ का महानिदेशक नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी, हैदराबाद में निदेशक के रूप में कार्यरत हैं।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here