दिल्लीइलेक्ट्रिक कार (Electric Car) लॉन्च करने को लेकर भारत में देसी ऑटोमोबाइल कंपनियों के बीच रेस तेज होने वाली है। जी हां अब महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra & Mahindra) भी अगले साल भारत में कई इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च (Upcoming Electric Car Launch) करने वाली हैं। महिंद्रा एंड महिंद्रा की अपकमिंग इलेक्टिरक कारों में पहला नंबर महिंद्रा केयूवी इलेक्ट्रिक (Mahindra eKUV100) का है। आपको बता दें कि टाटा मोटर्स टाटा नेक्सॉन ईवी (Tata Nexon EV), टाटा टिगोर (Tata Tigor EV) ईवी के बाद टाटा अल्ट्रोज ईवी (Tata Altroz EV) और टाटा पंच ईवी (Tata Punch Electric) जैसी कारों को लॉन्च करने की घोषणा पहले ही कर चुकी है।

महिंद्रा एंड महिंद्रा अपकमिंग माइक्रो एसयूवी Mahindra KUV100 Electric को सबसे पहले ऑटो एक्सपो 2020 में शोकेस किया गया था। उस समय से मीडिया रिपोर्ट्स में आ रही हैं कि यह भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी। हाल ही में इस कार को प्रोडक्शन रेडी वर्जन को टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। इसके बाद चर्चाओं की दौर शुरू हो गया है कि जल्द ही इसे भारतीय बाजार में उतारा जाएगा। यह माइक्रो एसयूवी अपने फॉसिल फ्यूल वेरिएंट जैसे ही लुक और फीचर्स से लैस होगी। आपको बता दें कि महिंद्रा अगले साल भारत में केयूवी इलेक्ट्रिक के साथ ही Mahindra XUV300 Electric भी लॉन्च करने वाली है।

महिंद्रा एंड महिंद्रा की अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार Mahindra eKUV100 में 40kW का इलेक्ट्रिक मोटर लगा होगा। साथ ही इसमें 15.9kWh का बैटरी पैक होगा, जो कि 40 bhp की पावर और 120 Nm टॉर्क जेनरेट करेगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक महिंद्रा केयूवी100 इलेक्ट्रिक को सिंगल चार्ज में 140 किलोमीटर तक आसानी से चलाया जा सकेगा। वहीं चार्जिंग की बात करें तो इसे घर पर एसी चार्जर की मदद से करीब 6 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकेगा। वहीं डीसी फास्ट चार्जिंग के जरिये इसे एक घंटे से कम में 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकेगा। आपको बता दें कि टाटा की पॉपुलर माइक्रो एसयूवी टाटा पंच का भी इलेक्ट्रिक वेरिएंट आने वाला है और फिर केयूवी100 इलेक्ट्रिक का पंच इलेक्ट्रिक से सीधा मुकाबला होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here