दिल्लीः मौजूदा समय में लोगों की लाइफ स्टाइल इतनी बिजी हो गई है कि हमारे पास घर की साफ सफाई करने तक का समय नहीं है। हर किसी का दिल ये करता है कि कोई आए और घर साफ करके चला जाए, तो कितना अच्छा होगा। तो चलिए चिंता को दूर भगाइए और अपने घर आप एक रोबोट वैक्यूम क्लीनर ले आइए। यह आपके घर का झाड़ू-पोछा समय से कर देगा। आप दिन में जितनी बार चाहे उतनी बार घर की साफ सफाई करेगा और कोई चिक-चिक भी नहीं करेगा, लेकिन रोबोट वैक्यूम क्लीनर लेते समय कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ेगा। तो चलिए आपको बताते हैं कि रोबोट वैक्यूम क्लीनर खरीदते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिएः

  • क्लीनिंग मोड्स देखें : रोबोट वैक्यूम क्लीनर खरीदते समय सबसे पहले तो ये ध्यान रखें कि ये वैक्यूम क्लीनर कितने क्लीनिंग मोड्स के साथ आता है। इसमें ऑटो, शेड्यूल, स्पॉट क्लीनिंग जैसे मोड्स होना चाहिए। साथ ही यह भी सुनिश्चित कर लें कि वह झाड़ू और पोछा दोनों कर सके।
  • साइज जरूर देखें : रोबोट वैक्यूम क्लीनर किस साइज का आपको लेना है, ये ध्यान में जरूर रखें। पहले अपने घर के फर्नीचर की ऊंचाई माप लें, क्योंकि कहीं ऐसा न हो कि रोबोट वैक्यूम क्लीनर आपके घर के फर्नीचर के नीचे जाकर सही से सफाई न कर पाए।
  • चार्जिंग का पता करें : यदि फोन की तरह अगर रोबोट वैक्यूम क्लीनर को भी वक्त-बेवक्त चार्ज करना पड़े, तो भला वह किस काम का? बाजार में मिल रहे ज्यादातर रोबोटिक वैक्यूम क्लीनर – ऑटो चार्ज फीचर के साथ आते हैं। जिससे चार्जिंग खत्म होने से ठीक पहले वह ऑटोमैटिकली अपने चार्जिंग डॉक पर जा कर बैठ जाते हैं और रिचार्ज होने के बाद दोबारा काम में जुट जाते हैं।

रोबोट वैक्यूम क्लीनर में स्मार्ट मैपिंग और ऐप सपोर्ट भी हो
आपको बता दें कि रोबोटिक वैक्यूम क्लीनर में स्मार्ट मैपिंग का फीचर भी होता है जिसकी मदद से वह आपके कमरे का एक तरीके से नक्शा बना के अपने मूवमेंट्स को प्री-प्लान कर लेता है। इससे वह कोने-कोने की सफाई करता है और किसी चीज से टकराता नहीं। इस वजह से आपको कोई टेंशन नहीं लेनी होती।

तो रोबोट वैक्यूम क्लीनर खरीदते समय समय इस बात का ध्यान रखें कि उसमें ऐप सपोर्ट जरूर होना चाहिए, क्योंकि इसकी मदद से आप कभी भी क्लीनिंग कर सकते हैं और अगर कभी आपको ऑन स्पॉट उसकी सर्विस चाहिए, तो आप उसको ऑर्डर दे सकते हैं। साथ ही घर में ऐसी जगह मार्क कर सकते है जहां रोबोट सफाई जरूर करे और ऐसी भी जहां रोबोट न जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here