दिल्लीः मौजूदा समय में ऑनलाइन धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों के मद्देनजर ईपीएफओ (EPFO) यानी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने अपने सदस्यों को चेतावनी दी है और कहा है कि वे अपनी निजी जानकारी या फिर OTP न तो किसी थर्ड पर्सन के साथ शेयर करे और न ही किसी सोशल मीडिया वेबसाइट पर शेयर करे। दरअसल, EPF से जुड़े OTP स्कैम बढ़ते जा रहे हैं और लोग इस धोखाधड़ी का शिकार भी हो रहे हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए ईपीएफओ ने कहा है कि ईफीएफ मेंबर्स को अपने आधार कार्ड नंबर, पैन, बैंक अकाउंट नंबर या UAN नंबर जैसी निजी जानकारियां किसी के साथ शेयर नहीं करनी चाहिए।

ईपीएफओ ने यह चेतावनी अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट के जरिए जारी की है। ईपीएफओ ने कहा है कि ईपीएफओ अपने यूजर्स से कभी नहीं कहता है कि वे अपनी निजी जानकारी जैसे आधार, PAN कार्ड, UAN, बैंक अकाउंट या OTP आदि सोशल मीडिया पर शेयर करें। साथ ही ट्वीट में यह भी कहा है कि किसी भी सदस्य से WhatsApp या सोशल मीडिया के जरिए किसी भी सर्विस के लिए पैसा नहीं मांगा जाता है।

ईपीएफओ ने कहा है कि किसी भी तरह के फेक कॉल का जवाब न दें। किसी के साथ OTP शेयर न करें। अगर यूजर EPFO से संबंधित कोई भी जानकारी लेना चाहता है तो उसे इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.epfindia.gov.in पर जाकर लेनी चाहिए। फ्रॉडस्टर्स कई बार यूजर्स को ईपीएफओ के अधिकारी या एक्जीक्यूटिव बनकर कॉल या मैसेज करते हैं। ऐसे में हम सभी को अधिक सतर्क रहने की जरूरत है।

ईपीएफओ के मुताबिक Digilocker में यूजर्स को अपने सभी दस्तावेज सहेज कर रखने चाहिए। यह पूरी तरह से सेफ हैं। साथ ही इनकी फिजिकल कॉपी खोने का डर भी नहीं रहता है। यह पर आप अपने सभी जरूरी दस्तावेजों को संभालकर रख सकते हैं। यह ऐप Android और iOS यूजर्स के लिए उपलब्ध हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here