ग्लासगोः जलवायु परिवर्तन में संयुक्त राष्ट्र के समझौते सीओपी26 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्कॉटलैंड के ग्लासगो पहुंच गए हैं।

ग्लासगो पहुंचने के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘ग्लासगो पहुंच गया हूं। सीओपी26 में हिस्सा लूंगा, जहां मैं जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए भारत के प्रयासों को स्पष्ट करने और विश्व के अन्य नेताओं के साथ काम करने को इच्छुक हूं।’’

यहां पर होटल में पहुंचने पर प्रधानमंत्री का ‘स्कॉटिश बैगपाइप’ की धुन पर स्वागत किया गया। यहां पर प्रवासी भारतीय प्रतिनिधियों का एक बड़ा समूह उनके स्वागत के लिए पहले ही मौजूद था और इस समूह में शामिल लोगों ने ‘‘भारत माता की जय’’ के नारे भी लगाए।

इससे पहले मोदी ने ट्वीट कर ग्लासगो के लिए रवाना होने की जानकारी भी दी थी। मोदी सोमवार सुबह स्कॉटलैंड में भारतीय समुदाय के नेताओं और विद्वानों के साथ बैठक कर अपने यूरोपीय दौरे के दूसरे चरण की शुरुआत करेंगे।
आपको बता दें कि ग्लासगो में संयुक्त राष्ट्र जलवायु शिखर सम्मेलन की औपचारिक शुरुआत हो चुकी है। दो सप्ताह तक चलने वाले इस शिखर सम्मेलन में करीब 200 देशों के प्रतिनिधि वैश्विक स्तर पर तापमान बढ़ने की साझा चुनौती से निपटने पर गहन चर्चा करेंगे। शिखर सम्मेलन 31 अक्टूबर से 12 नवंबर तक चलेगा।

पीएम मोदी का शेड्यूलः-

– 3:30 से 4:00 बजेः भारतीय समुदाय के नेताओं से मुलाकात करेंगे।
– 5:30 से 6:30 बजेः COP26 के उद्घाटन सत्र में शामिल होंगे।
– 7:15 से 7:30 बजेः ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन के साथ बैठक करेंगे।
– 8:00 से 10:00 बजेः समिट में आए नेताओं से मुलाकात करेंगे।
– 8:00 से 10:00 बजेः समिट में आए नेताओं से मुलाकात करेंगे।
– करीब 9:45 बजेः पीएम मोदी का भाषण।
– रात 11:30 बजेः केल्विनग्रोव आर्ट गैलरी एंड म्यूजिमयम में रिसेप्शन।

पीएम मोदी मंगलवार को स्विट्जरलैंड, फिनलैंड, इजरायल, नेपाल, मलावी, यूक्रेन, जापान और अर्जेंटिना के राष्ट्राध्यक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे. इसके साथ ही माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स से भी मुलाकात करेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here