रोम: पांच दिवसीय यूरोप दौरे के पहले चरण में इटली पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को यहां फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात की। दोनों नेताओं की यह मुलाकात इटली की राजधानी रोम में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर हुई। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच वैश्विक हितों के कई मुद्दों पर ‘सार्थक चर्चा’ की।

पीएम मोदी के साथ हुई मुलाकात की जानकारी मैक्रों ने ट्वीट कर दी। मैक्रों की ट्वीट की विशेष बात यह रही कि उन्होंने यह ट्वीट हिंदी में किया और साथ में पीएम मोदी की फोटो भी शेयर की है। ट्वीट में इमैनुएल मैक्रों ने लिखा, “हम भारत के साथ पर्यावरण, स्वास्थ्य और नव परिवर्तन के लिए समान महत्वाकांक्षाओं को साझा करते हैं। हम ठोस परिणामों की दिशा में मिलकर काम करना जारी रखेंगे, खासकर हिंद-प्रशांत क्षेत्र में।“ प्रधानमंत्री मोदी के साथ मैक्रों से मुलाकात के दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और विदेश मंत्री एस जयशंकर भी मौजूद रहे।

उधर, पीएमओ यानी प्रधानमंत्री कार्यालय ने इस बाबत ट्वीट कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के बीच जी20 ओआरजी शिखर सम्मेलन से इतर सार्थक चर्चा। भारत और फ्रांस विभिन्न क्षेत्रों में व्यापक सहयोग कर रहे हैं। आज की बातचीत से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को गति मिलेगी।“ आपको बता दें कि पेरिस की ओर से ऑकस (ऑस्ट्रेलिया-ब्रिटेन-अमेरिका) सुरक्षा साझेदारी की कड़ी आलोचना के बीच, दोनों नेताओं के बीच टेलीफोन पर बातचीत हुई थी और एक महीने से अधिक समय बाद यह बैठक हुई है।

दोनों नेताओं ने पिछले महीने टेलीफोन पर बातचीत के दौरान क्षेत्र को स्थिर, नियम-आधारित और किसी भी आधिपत्य से मुक्त रखने के लिए हिंद-प्रशांत क्षेत्र में ‘संयुक्त रूप से कार्य’ करने पर सहमति व्यक्त की थी। उस समय, दोनों नेताओं ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में बढ़ते द्विपक्षीय सहयोग और इस क्षेत्र में स्थिरता और सुरक्षा को बढ़ावा देने में भारत-फ्रांस साझेदारी की महत्वपूर्ण भूमिका की समीक्षा की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here