दुबईः इतिहास खुद को दोहराता है, लेकिन हर बार यह आपको नया इतिहास लिखने का मौका भी देता है। दुबई में रविवार को खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान ने इतिहास रच दिया। 29 साल बाद पाकिस्तान ने पहली बार वनडे हो या टी-20 वर्ल्ड कप में पहली बार भारत को मात देने में कामयाबी हासिल की है। टीम इंडिया को ये हार काफी दिनों तो चुभेगी। पाकिस्तान के हाथों 10 विकेट से टीम इंडिया को मिली हार के एक नहीं बल्कि कई कारण थे, उनमें से कुछ आपको समझाने की कोशिश करते हैं कि आखिर भारतीय टीम पाकिस्तान से क्यों हारी –

खराब टीम सिलेक्शनः
टी-20 वर्ल्ड कप के पहले मुकाबले में कप्तान विराट कोहली की जिद टीम इंडिया  पर भारी पड़ गई। आपको बता दें कि कोहली किसी भी मुकाबले से पहले ही अपनी प्लेइंग इलेवन तय कर लेते हैं। पाकिस्तान के खिलाफ भी यही देखने को मिला। सूर्यकुमार यादव, ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या और पेसर भुवनेश्वर कुमार को खिलाया गया, जबकि खेलने के असल हकदार ईशान किशन, शार्दुल ठाकुर और रविचंद्रन अश्विन बेंच पर बैठाए रखा गया। ।

ओपनर्स की विफलताः

पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में टीम इंडिया के लिए पारी की शुरुआत करने रोहित शर्मा और केएल राहुल आए। राहुल ने पहले ओवर की तीसरी गेंद पर सिंगल के साथ टीम का खाता खोला। इसके बाद स्ट्राइक पर रोहित शर्मा आ चुके थे। अपना सातवां टी-20 वर्ल्ड कप खेलने उतरे रोहित ने प्रशंसकों को निराश किया। फैंस को उम्मीद थी के वे अपने अनुभव का इस्तेमाल कर टीम को जोरदार शुरुआत दिलाएंगे, लेकिन इससे पहले कि कुछ होता, अफरीदी ने सटीक यॉर्कर पर रोहित गच्चा खा गए और एलबीडब्ल्यू होकर पवेलियन लौट गए। अफरीदी ने दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर राहुल की गिल्लियां बिखेर कर तहलका मचा दिया। इस तरह से महज 6 रन पर भारतीय टीम के दोनों ओपनर पवेलियन लौट चुके थे।

पाकिस्तान के पक्ष में गया टॉसः
इस हाई प्रेशर मुकाबले में पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पिच में नमी दिखी थी और पाकिस्तान पेसरों ने इसका भरपूर लाभ ठाया। आपको बता दें कि टॉस के दौरान खुद कप्तान कोहली ने भी स्वीकारा था कि वह भी पहले गेंदबाजी करना पसंद करते। दूसरी पारी में ओस भी एक बड़ा फैक्टर रहा। गेंदबाजों को गेंद ग्रिप करने में मुश्किल हो रही थी।

शॉट सिलेक्शनः
पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में दोनों ओपनर्स के आउट होने के बाद एक समय ऐसा लग रहा था कि टीम इंडिया संभल रही है। विराट और सूर्यकुमार आक्रामक शॉट खेलने लगे थे। रनों की रफ्तार भी तेज हो रही थी, लेकिन पावरप्ले के अंतिम ओवर में हसन अली ने सूर्या को आउट किया। टी-20 इंटरनेशनल के पावरप्ले में ही अपने तीन विकेट गंवाने के बावजूद भारतीय बल्लेबाज नहीं सुधरे। 10 ओवर तक 60 रन बनाने के बाद ऋषभ पंत ने शादाब की रॉन्ग-वन पर खराब शॉट खेला और अपना विकेट गंवाया। वहीं रविंद्र जडेजा भी खराब शॉट सिलेक्शन का शिकार हुए।

लचर गेंदबाजी
इस हाई प्रेसर मुकाबले में भारत की हार की स्क्रिप्ट पाकिस्तानी गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी ने लिखी। साल 2019 के बाद और इस मैच से पहले अफरीदी ने पावरप्ले में 48 विकेट निकाले थे। इतने विकेट कोई दूसरा गेंदबाज नहीं निकाल सका था। वहीं इस पिच पर भारतीय गेंदबाज बुरी तरह फेल साबित हुए। जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार तो विकेट को तरसे ही। मिस्ट्री स्पिनर माने जा रहे वरुण चक्रवर्ती को भी खाली हाथ लौटना पड़ा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here