दुबई: दुबई में खेले गए टी-20 के पहले मुकाबले में भारत को हार का मुंह देखना पड़ा। पाकिस्तान ने भारत को एकतरफा मुकाबले में 10 विकेट से पराजित किया। आपको बता दें कि पाकिस्तान ने वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार भारत को हराया है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 151/7 का स्कोर बनाया। कप्तान कोहली ने 57 रनों की पारी खेली। पाकिस्तान के लिए शाहीन अफरीदी के खाते में 3 विकेट आए।

आपको बता दें कि विराट कोहली भारत के पहले कप्तान है, जिनकी कप्तानी में 1992 के वनडे वर्ल्ड कप के बाद टीम इंडिया को पाकिस्तान से हार मिली है। यानी 29 सालों के बाद भारत को पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप में पहली बार हार मिली है। इससे पहले 2017 के चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में भी पाकिस्तान के खिलाफ टीम को हार का मुंह देखना पड़ा था। कुछ दिन पहले आईसीसी (ICC) टेस्ट चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में भी न्यूजीलैंड ने भारत को हराया था।

वनडे वर्ल्ड कप हो या टी-20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की भारत के खिलाफ ये पहली जीत रही। टीम इंडिया और पाकिस्तान के बीच वर्ल्ड कप के इतिहास का पहला मुकाबला 1992 में खेला गया था और तब से भारत एक बार भी पाकिस्तान से वर्ल्ड कप के मैचों में नहीं हारा था, लेकिन इस बार ये सिलसिला टूट गया। इसके साथ ही विराट कोहली पाकिस्तान से वर्ल्ड कप मैच हारने वाले पहले भारतीय कप्तान भी बन गए।

152 के लक्ष्य का पीछा कर रही पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाजों ने धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए मैच को एकतरफा बना दिया। बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान दोनों ने टीम इंडिया के गेंदबाजों जमकर धुनाई की और विकेट लेने का कोई मौका नहीं दिया। शुरू से ही दोनों बल्लेबाज टीम इंडिया के गेंदबाजों पर हावी रहे। इस तरह से पाकिस्तान ने 13 गेंद पहले ही 10 विकेट से मुकाबला जीतकर अपने नाम किया।

पाकिस्तान की जीत में युवा तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी ने बड़ी भूमिका निभाई। अफरीदी ने अपने पहले दो ओवरों में रोहित शर्मा को शून्य पर और केएल राहुल को मात्र तीन रन पर पवेलियन भेजा। बाद में उन्होंने कोहली को 57 रन पर आउट किया। इस शानदार प्रदर्शन के लिए शाहीन को ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया। आपको बता दें कि अफरीदी ने अपने करियर में 33 टी-20 इंटरनेशनल में गेंदबाजी की है। इनमें से 22 बार उन्होंने पहले ही ओवर में विकेट झटका है।

इस मुकाबले में भारत की शुरुआत खराब रही थी। पहले ही ओवर में शाहीन अफरीदी ने रोहित शर्मा को शून्य पर आउट किया था। अगले ही ओवर में उन्होंने केएल राहुल को तीन रन पर आउट किया। वहीं सूर्यकुमार यादव को 11 रन पर हसन अली ने अपना शिकार बनाया। टीम ने पहले 3 विकेट सिर्फ 31 के स्कोर पर गंवा दिए थे। चौथे विकेट के लिए ऋषभ पंत और विराट कोहली ने 42 गेंदों पर 53 रन की साझेदारी की और भारतीय पारी को संभाला। इस पार्टनरशिप को शादाब खान ने पंत तो 39 रन पर आउट कर तोड़ा। वहीं रवींद्र जडेजा ने 13 और हार्दिक पंड्या ने 11 रन बनाए।

भारत के लिए कोहली ने सबसे ज्यादा 49 गेंदों पर 57 रनों की पारी खेली और टीम को 150 के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई।टीम इंडिया को अपना अगला मुकाबला अब 31 अक्टूबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here