Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
15 नवंबर तक आर्यन को रहना पड़ सकता है जेल में, जानें क्या है वजह - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

15 नवंबर तक आर्यन को रहना पड़ सकता है जेल में, जानें क्या है वजह

मुंबईः क्रूज ड्रग्स पार्टी मामले में जेल में बंद किंग खान यानी शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान की बाहर आने के लिए सारी उम्मीदें 29 अक्टूबर पर टिकी है। 26 अक्टूबर को बॉम्बे उच्च न्यायालय आर्यन की जमानत की अर्जी पर सुनवाई करेगा। यदि 29 अक्टूबर तक आर्यन को जमानत नहीं मिलती है, तो उन्हें 15 नवंबर तक जेल में ही रहना पड़ेगा।

आपको बता दें कि आर्यन की जमानत याचिका अब तक स्पेशल एनडीपीएस (NDPS) कोर्ट और सेशन कोर्ट से खारिज हो चुकी है। एऩडीपीएस कोर्ट से 20 अक्टूबर को जमानत याचिका खारिज होने के बाद इसी दिन आर्यन के वकीलों ने हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। हाईकोर्ट ने सुनवाई के लिए 26 अक्टूबर की तारीख तय की है। आर्यन की जमान को लेकर लेकर तीन तरह की कंडीशन बन रही हैं।

1 – हाईकोर्ट 26 से 29 अक्टूबर तक आर्यन की जमानत याचिका पर सुनवाई करे और 29 या इससे पहले जमानत याचिका को मंजूर कर ले। इस स्थिति में आर्यन 29 से 30 अक्टूबर तक अपने घर जा सकते हैं।

2 – हाईकोर्ट में 26 अक्टूबर को होने वाली सुनवाई के दौरान आर्यन के वकील जमानत की मांग करेंगे, लेकिन एनसीबी (NCB) गत 3-4 दिनों के नए प्रकरणों और आर्यन की चैट के आधार पर जेल कस्टडी की ही मांग करेगी। सुनवाई एक दिन में हो जाए, इसकी संभावना कम है क्योंकि बहस लंबी चल सकती है।

आपको बता दें कि हाईकोर्ट 29 अक्टूबर, शुक्रवार तक ही खुला है। 30 को शनिवार, 31 को रविवार है और 1 नवंबर से 15 नवंबर तक दीपावली वेकेशंस होंगे।

3 – एक संभावना ये भी है कि हाईकोर्ट एनडीपीएस कोर्ट की तरह जमानत पर फैसला 15 नवंबर तक सुरक्षित रखे। हालांकि इसकी उम्मीद बहुत कम है। इसका एक कारण ये भी है कि दीपावली के बाद जजों के रोस्टर चेंज होंगे, फिर कोई नया जज बैंच पर आए और फिर से उनके सामने सारी दलीलें रखी जाएं, ऐसा संभव नहीं है। इस वजह से हाईकोर्ट जमानत मंजूर या खारिज ही करे, इसकी उम्मीद ज्यादा है, क्योंकि धारा 21 के तहत नियम है कि जमानत के फैसलों को बहुत दिनों तक नहीं रोका जा सकता।

अब आते हैं आर्यन की जमान को लेकर सुप्रीम कोर्ट जाने के मुद्दे पर। सुप्रीम कोर्ट में आर्यन की जमानता का मामला तब जाएगा, जब हाईकोर्ट से उसे राहत न मिले। इस मामले में दो स्थिति बन सकती है।

1 – सुप्रीम कोर्ट के कैलेंडर को देखें, तो 1 से 7 नवंबर तक सुप्रीम कोर्ट में छुट्टी है। हालांकि छुट्टियों में भी आर्यन मामले पर सुनवाई के चांस बने रह सकते हैं, लेकिन यदि हॉलिडे कोर्ट में सुनवाई करे, तो। इसके लिए आर्यन के वकीलों को काफी समझदारी से काम लेना होगा और हाईकोर्ट से बेल रिजेक्ट होते ही ऑर्डर की कॉपी हासिल करके सुप्रीम कोर्ट में लगानी होगी। यदि आर्यन के वकील ऐसा करने में सफल होते हैं और सुप्रीम कोर्ट इस केस को अर्जेंट मैटर मानता हुए स्पेशल कोर्ट में सुनवाई करने को राजी होता है, तो।

2 –यदि अगर 26 अक्टूबर को ही आर्यन की बेल रिजेक्ट कर दे तो संभावना बनती है कि उसी दिन या अगले दिन सुप्रीम कोर्ट में अपील लगाई जाए। यदि  ऐसा होता है तो 29 को इस केस में सुनवाई का समय मिल सकता है। तब एक संभावना बनती है कि आर्यन को 29 को ही सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिल जाए।

3 – अब यदि सुप्रीम कोर्ट इसे अर्जेंट केस कंसिडर नहीं करता है तो 8 नवंबर के पहले इसमें सुनवाई नहीं हो पाएगी। 29 को भी अगर केस सुप्रीम कोर्ट में फाइल हो जाता है तो भी 8 नवंबर को ही सुनवाई हो जाए इसकी उम्मीद कम है। हो सकता है कोर्ट से 9 या 10 नवंबर के बाद की ही डेट मिले।

admin

Recent Posts

वेद भौतिक-आध्यात्मिक ज्ञान की निधि व अखिल ब्रह्माण्ड के मूल हैं: भागवत

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने वेदों को भौतिक…

1 day ago

भारत बना एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता, पांचवीं बार जीता खिताब जीता, फाइनल में चीन को

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बन गया है। टीम इंडियान ने मंगलवार को हुए फाइनल मुकाबले…

2 days ago

अगस्त में वाणिज्यक-वस्तु निर्यात में वार्षिक आधार पर 9.3 प्रतिशत की गिरावट

दिल्लीः  देश से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात अगस्त 2024 में सालाना 9.3 प्रतिशत घटकर 34.71 अरब डॉलर रहा।  पिछले साल इसी…

2 days ago

आतिशी होंगी दिल्ली की मुख्यमंत्री, सरकार बनाने का दावा पेश किया; भाजपा बोली- मेकओवर से दाग नहीं छुपेंगे

दिल्लीः दिल्ली को नई मुख्यमंत्री मिल गई हैं। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी।…

2 days ago

आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में शामिल होंगे डॉ. राधाकृष्णन

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे नागपुरः विजयादशमी के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)…

3 days ago

मेरा मजाक उड़ाया गया, मैं सरदार की भूमि में पैदा हुआ बेटा, चुपचाप देशहित में नीति बनाने में लगा रहाः मोदी

अहमदाबाद: गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के GMDC मैदान में आयोजित भव्य स्वागत समारोह…

3 days ago