दिल्लीः आम तौर पर रविवार को शाम के समय में सड़कों व बाजार में पर बहुत चहल-पहल रहती है, लेकिन आज नहीं होगी, क्योंकि आज महामुकाबला होने वाला है। आज के दिन शाम के समय में सड़कों का सन्नाटा पसर जाएगा। टी-20 वर्ल्ड कप भारत और पाकिस्तान आमने-सामने होंगे।

आपको बता दें कि भारत और पाकिस्तान के बीच खेला जाने वाला मैच आईसीसी के किसी भी टूर्नामेंट में सबसे बड़ा आकर्षण का केंद्र होता है। इसकी वजह है दोनों देशों के बीच रिश्तें। इसी वजह से दोनों देशों के बीच बहुत कम खेल गतिविधियां होती हैं।

इसी वजह से आईसीसी के किसी भी टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीमें आमने-सामने होती हैं तो दर्शकों का उत्साह भी बुलंदियों पर होता है। अब बात करते हैं वर्ल्ड कप में दोनों देशों के बीच खेले गए मैचों और प्रदर्शनों पर..।

आपको बता दें कि 2007 में टी20 वर्ल्ड कप के शुरू होने के बाद भारतीय टीम ने पाकिस्तान को पांचों मैच में पराजित किया है और विराट कोहली की टीम इस  विजय अभियान जारी रखने की कोशिश करेगी। टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप में सभी मैच महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई में जीते थे, जो मौजूदा समय मेंटर यानी मार्गदर्शक के तौर पर कोहली का साथ दे रहे हैं।

आज खेले जाने वाले मुकाबले में भारत की तुलना में पाकिस्तान पर अधिक दबाव होगा। आज शाहीन अफरीदी, रिजवान, हारिस रऊफ और बाबर जैसे खिलाड़ियों पर एक विश्वस्तरीय टीम के खिलाफ विश्व कप से जुड़ा मिथक तोड़ने की जिम्मेदारी है। अब चलिए आपको बताते हैं कि आज के मुकाबले में भारत के वे कौन तीन खिलाड़ी है, जो टीम इंडिया के लिए ट्रम्प कार्ड साबित हो सकते हैः-

केएल राहुल: टॉप फॉर्म में चल रहे इस भारतीय ओपनर पर टीम को तेज शुरुआत दिलाने की जिम्मेदारी होगी। इनका बल्ला चला तो दूसरे छोर पर खड़े रोहित को लंबी पारी खेलने का मौका मिल जाएगा। यानी एक विशाल स्कोर की मजबूत नींव पक्की हो जाएगी।

जसप्रीत बुमराह: मौजूदा दौर में इनसे खतरनाक बॉलर कोई दूसरा नहीं। इनके चार ओवर के लिए पाकिस्तान जरूर कोई रणनीति के साथ उतरेगा। वे नहीं चाहेंगे कि बुमराह को शुरुआती विकेट मिले। यदि ऐसा हुआ तो फिर बुमरा को हावी होने से कोई नहीं रोक सकेगा।

ऋषभ पंत: बाएं हाथ के इस बल्लेबाज का पाकिस्तान के खिलाफ यह पहला मुकाबला होगा। बड़े मैच और बड़ी टीमों के खिलाफ जोरदार खेल दिखाने का जज्बा रखने वाले पंत गेंद का नक्शा बिगाड़ने को बेताब होंगे।

भारत को पाकिस्तान के इन खिलाड़ियों से रहना होगा सावधान

मोहम्मद रिजवान: पाकिस्तानी विकेटकीपर बल्लेबाज रिजवान पिछले एक साल में टी20 इंटरनेशनल में सर्वाधिक रन बनाने वाला बल्लेबाज है। रिजवान का विकेट अहम होगा। यदि इन्हें जल्दी आउट नहीं किया गया, तो टीम इंडिया की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

बाबर आजम: इसमें कोई शक नहीं इस मुकाबले में बाबर पाकिस्तानी बल्लेबाजी के रीढ़ साबित हो सकते हैं। अगर यह क्रीज पर ठहर गए तो फिर इनके ईर्द-गिर्द अन्य बल्लेबाज के बड़ा स्कोर आसानी से टांग देंगे। इन्हें आउट करने के लिए विशेष रणनीति के साथ उतरना होगा।

मोहम्मद हफीज: हफीज को भारत के खिलाफ खेलने का लंबा अनुभव है और ये उस अनुभव के बूते हफीज टीम इंडिया को एक बार फिर परेशान कर सकते हैं। इनकी ऑफ ब्रेक बोलिंग भी भारतीय बल्लेबाजों के लिए सिरदर्द साबित हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here