दिल्लीः वैसे तो सर्दियों का मौसम लगभग सभी का फेवरेट होता है, लेकिन यह कई लोगों के लिए मुसीबतें भी साल लेकर आता है। मौसम बदलने के साथ कई लोग सर्दी-जुकाम की चपेट में आ जाते हैं। दरअसल, मौसम बदलते ही हमारी इम्यूनिटी पॉवर कमजोर होने लगती है। इसी समय हमें मौसमी सर्दी-खांसी होने का खतरा भी बहुत ज्यादा रहता है। हालांकि, सर्दी-खांसी होना एक सामान्य बात है, जिसका सामना लगभग हम सभी करते हैं और इससे बचने के लिए कई तरह के घरेलू उपचार भी आजमाते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसे घरेलू नस्खा के बारे में जो सर्दी और खांसी से निजात दिलाने में बेहद कारगर है।

बात चाहें एक चम्मच अदरक के रस की करें या फिर तुलसी का काढ़ा, ये पारंपरिक व्यंजन हमें सर्दी -खांसी से राहत दिलाने के साथ हमें बेहतर महसूस कराते हैं। ऐसे में एक और नुस्खा है, बेसन का शीरा जो बहुत ही स्वादिष्ट और असरदार घरेलू उपाय है। सर्दी-खांसी से निजात पाने के लिए यह नुस्खा बहुत प्रभावी माना गया है।

इम्यूनिटी बढ़ाए बेसन का शीराः-

विशेषज्ञों का कहना है कि अदरक, काली मिर्च, हल्दी और इसमें मौजूद कई घटक हमारे शरीर को मजबूत बनाने और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में करते हैं। ये दवाएं हमारे शरीर में एंटीबैक्टीरियल या एंटीवायरल के तौर पर काम करती हैं। ऐसे में जब आप इसका सेवन करते हैं, तो गले में होने वाली जलन, नाक की रूकावट और बेहतर सांस लेने में राहत मिलती है।

​पंजाबी रेसिपी है ‘बेसन का शीरा’

सर्दी के मौसम में पंजाब की सदियों पुरानी रेसिपी में जरूरी इंग्रीडिएंट बेसन, घी, दूध, हल्दी और काली मिर्च होते हैं। जहां हल्दी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने का काम करती है, वहीं घी और गुड़ शरीर को गर्माहट देने के लिए जाने जाते हैं । कई तरह के स्वास्थ्य लाभों के साथ यह एक तरह का गाढ़ा पेय है। गले और अन्य लक्षणों से निजात पाने के लिए इसे गर्मा-गर्म पीना चाहिए। इसे और स्वादिष्ट बनाने के लिए आप चाहें, तो इसमें चीनी और गुड़ भी मिला सकते हैं।

इसके रेसिपी में तीन इंग्रीडिएंट्स बेसन, हल्दी और काली मिर्च मौजूद हैं, जिनके कई फायदे हैं।

  1. काली मिर्चः एंटीऑक्सीटेंड तथा एंटीइंफ्लेमेट्री गुणों से भरपूर होती है। यह पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाती है साथ ही आंत के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। दर्द होने पर अगर काली मिर्च का सेवन किया जाए, तो दर्द में बहुत आराम मिलता है।
  2. हल्दीः एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को सर्दी खांसी से लडऩे की क्षमता प्रदान करते हैं।
  3. बेसनः यह एंटीऑक्सीडेंट का एक पॉवरहाउस है, जो नाक के मार्ग को खोलने में मदद करता है। यह विटामिन बी-1 का बेहतरीन स्त्रोत भी है, जो थकावट को दूर कर हमारे भीतर ऊर्जा भरता है।

​ बनाने की विधि

  1. बेसन का शीरा बनाने के लिए सबसे पहले एक भारी तले वाले नॉन-स्टिक पैन में घी गर्म करें।
  2. अब इसमें बेसन डालकर सुनहरा होने तक भूनें।
  3. इसमें धीरे-धीरे गर्म दूध डालें । गांठ या गुठले बनने से बचने के लिए इसे चलाते रहें।
  4. इसके बाद इसमें हल्दी, पिसी मिर्च, इलायची पाउडर और किसा हुआ गुड़ डालें और अच्छी तरह से मिलाएं।
  5. इसे पांच मिनट तक फेटें । कुछ ही देर में शीरा में गाढ़ापन आ जाएगा।
  6. इसे गर्मा गरम परोसे और खाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here