बीजिंगः वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की जन्मस्थली चीन में इस संक्रमण ने एक बार फिर पैर पसारना शुरू कर दिया है। यहां पर एक बार फिर कोविड-19 के मामले बढ़ने लगे हैं, जिसे देखते हुए चीनी सरकार सख्ते में आ गई है और कई कड़े कदम उठाए हैं। इस प्राण घातक विषाणु के मद्देनजर फ्लाइट रद्द की जा रही हैं,  कई क्षेत्रों में स्कूल बंद हो रहे हैं औ कुछ जगहों पर फिर लॉकडाउन भी लगाया जा रहा है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार चीन के उत्तर और उत्तर पश्चिमी शहरों में संक्रमण तेजी से फैल रहा है। कुछ बाहर से आए यात्रियों को इस आउटब्रेक के लिए जिम्मेदार माना जा रहा है। प्रशासन ने सख्त कदम उठाना शुरू कर दिया है।  मास टेस्टिंग के साथ ही टूरिस्ट स्पॉट बंद कर दिए गए हैं। संक्रमण वाली जगहों पर एंटरटेनमेंट वैन्यू पर भी पाबंदी लगा दी गई है। कुछ क्षेत्रों में लॉकडाउन की भी नौबत आ गई है।

चीन के Lanzhou क्षेत्र में लोगों से अपने घर से बाहर ना निकलने की अपील की गई है। अगर कोई जरूरी काम नहीं है तो घर में रहने की अपील की गई है। वहीं जो बाहर निकल भी रहे हैं उन्हें कोविड की निगेटिव रिपोर्ट दिखाने को कहा जा रहा है. ऐसे में नियम काफी सख्त कर दिए गए हैं और पालन नहीं होने पर एक्शन भी लिया जा रहा है

बताया गया है कि बढ़ते मामलों की वजह से Xi’an और Lanzhou क्षेत्रों में 60 प्रतिशत उड़ानों को रद्द कर दिया गया है। मंगोलिया वाले क्षेत्र में बढ़ते मामलों की वजह से कोयले के आयात पर भी असर पड़ सकता है। चीन में 24 घंटे में संक्रमण के 28 नए मामले सामने आए हैं, लेकिन ये सख्ती इसलिए देखने को मिल रही है क्योंकि चीनी सरकार अपने देश में कोरोना का एक भी सक्रिय मरीज नहीं चाहती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here