दिल्लीः पाकिस्तान के फिजा में इन दिनों कुछ अजीब खबरें तैर रही हैं। बताया जा रहा है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान पिंकी पीरनी के इशारे पर नाचते हैं। उन्होंने ने आईएसआई (ISI) चीफ के तौर पर जनरल फैज हमीद को नियुक्त करने के लिए आर्मी चीफ से पंगा इसलिए लिया, क्योंकि पिंकी पीरनी ने उन्हें ऐसा करने को कहा था। अब सवाल यह उठता है कि आखिर ये पिंकी पीरनी कौन है? मुख्य विपक्षी नेता इशारे में जादू-टोने की बात क्यों कर रहे हैं और आखिर क्यों इमरान के बड़बोले मिनिस्टर शेख रशीद भी उनका बचाव नहीं कर पा रहे। तो चलिए इमरान, पिंकी पीरनी और पाकिस्तान की फिजा में तैर रहे कुछ रोचक सवालों का जवाब तलाशते हैं।

सबसे पहले पहले जानिए पिंकी पीरनी कौन हैः-

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की पत्नी बुशरा बीबी को ही पाकिस्तानी पिंकी पीरनी कहते हैं। पाकिस्तान के सियासी गलियारों में यह चर्चा आम है कि बिना बुशरा से पूछे इमरान खान कोई फैसला नहीं लेते हैं। इसके लिए विपक्षी पार्टी के नेता कई कई मिसालें भी देते हैं। वहां के मीडिया में भी गाहे-बगाहे इसका जिक्र होते रहता है। आपको बता दें कि बुशरा इमरान की तीसरी पत्नी हैं। इसके पहले इमरान खान जैमिमा गोल्डस्मिथ और रेहम खान से शादी कर चुके हैं। बुशरा के पहली शादी से पांच बच्चे हैं और वह हमेशा बुर्के में रहती हैं। हालांकि इमरान से शादी के पहले के उनके कुछ फोटोज इंटरनेट पर मौजूद हैं। कहा जाता है कि वे टोने-टोटके और अंधविश्वास में गहरा यकीन रखती हैं और इमरान पर इसका असर साफ नजर आता है।

हाल ही में मुख्य विपक्षी नेता मरियम नवाज ने बुशरा का मामला उठाया था और पिंकी पीरनी का नाम लिए बगैर कहा था कि ये कैसा वजीर-ए-आजम (प्रधानमंत्री) है जो मुल्क में अहम नियुक्तियों के लिए टोने-टोटके और भूत-प्रेत का सहारा लेता है। ऐसे में अगर पाकिस्तान का दुनिया में तमाशा बन रहा है तो इसमें हैरानी की बात नहीं है। अगर जंतर-मंतर, भूत-प्रेत और जादू-टोना इतना ही कारगर है तो इसे मुल्क की भलाई के इस्तेमाल क्यों नहीं करते?

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के चीफ बिलावल भुट्टो जरदारी ने भी कुछ दिन पहले कहा था कि काश जादू टोने से ही कुछ हो जाता। हमारे मुल्क ने तीन साल में चार फाइनेंस मिनिस्टर देख लिए। पता नहीं इमरान को अब कौन सही रास्ता दिखाने आ रहा है।

आपको बता दें कि सोशल मीडिया पर पाकिस्तान की दो खबरों ने सबका ध्यान खींचा। पहली- पिछले हफ्ते जब ISI चीफ की नियुक्ति के मामले पर आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा और इमरान खान में ठनी हुई थी, तो खबर आई थी कि फौज ने इमरान के बनी गाला स्थित घर पर जाने वाले दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया। कहा गया था कि ये लोग वहां जाकर आर्मी चीफ के लिए टोना-टोटका करते थे।

वहीं दूसरी- फौज ने 6 लोगों को जंगल से गिरफ्तार किया। ये लोग कपड़े की गुड़िया में पिनें चुभो रहे थे। कहा जाता है कि ये भी एक तरह का जादू-टोना था और इसे भी बुशरा ही करवा रहीं थीं।

हाल ही में पाकिस्तान के कथित परमाणु बम जनक डॉक्टर अब्दुल कदीर खान का इंतकाल हुआ। कदीर खान नमाज-ए-जनाजा में सब लोग शामिल हुए, लेकिन पीएम इमरान खान नहीं पहुंचे। कहा जाता है कि इमरान पिंकी पीरनी के ही कहने पर कभी किसी जनाजे में शिरकत नहीं करते हैं।

पाकिस्तान के गृहमंत्री शेख रशीद से दो दिन पहले ही एक इंटरव्यू में इमरान के जादू-टोने पर जरूरत से ज्यादा भरोसा करने पर सवाल पूछा गया। इस पर बचने की कोशिश करते हुए रशीद ने कहा- ये सब भी तो ऊपर वाले ने ही बनाए हैं। मेरे शहर में कई लोग दरगाहों पर ताबीज और दूसरी चीजें बनवाने जाते हैं। हमारे यहां तो इसकी परंपरा है।

वैसे इमरान ही क्यों, उनके विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी तो खुद पेशेवर पीर हैं और दरगाहों पर बाल काटते भी नजर आ चुके हैं। हालांकि, कहा तो ये भी जाता है कि नवाज शरीफ और जरदारी के दौर में भी कुछ हद तक यही होता रहा, लेकिन जितना अब हो रहा है, उतना पहले कभी नहीं हुआ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here