दिल्लीः यूपी के लखीमपुर खीरी में घटित हिंसा को लेकर संयुक्त किसान मोर्चा का आज देशभर में रेल रोको आंदोलन है। किसान मोर्च के तेना आज देशभर में सुबह 10 से शाम 6 बजे तक रेल रोकेंगे। किसान मोर्चा के नेता केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र टेनी को बर्खास्त करने की मांग कर रहे हैं। मोर्चे की मांग है कि अजय मिश्र के पद पर रहते लखीमपुर खीरी मामले में निष्पक्ष जांच नहीं हो सकती है। संगठन के नेताओं की मांग है कि मिश्र को केंद्रीय मंत्रिमंडल से हटाने के बाद उन्हें गिरफ्तार भी किया जाए।

किसान मोर्चा ने लखीमपुर खीरी में घटित हुई घटना को नरसंहार करार दिया है। मोर्चे के आंदोलन के चलते जिन रेलवे आज स्टेशनों और उनके आसपास के रेल सेक्शंस पर सेवाएं ज्यादा प्रभावित होने की आशंका है, उनमें दिल्ली से रोहतक, पानीपत, सोनीपत, कुरुक्षेत्र, कैथल, बहादुरगढ़, अंबाला, जालंधर, लुधियाना, चंडीगढ़, अमृतसर, जम्मू, मेरठ, गाजियाबाद, शामली, सहारनपुर, मुरादाबाद सहित कुछ अन्य सेक्शंस शामिल हैं। किसान इन रूट्स पर इससे पहले भी कई बार अलग-अलग जगहों पर रेलवे ट्रैक को जाम कर चुके हैं।

मोर्चा ने कहा है कि लखीमपुर खीरी किसान हत्याकांड के शहीदों की अस्थियों के साथ उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब और दूसरे राज्यों में शहीद कलश यात्राएं निकाली जा रही हैं। इस यात्राओं से भारी संख्या में लोग जुड़ रहे हैं। किसान नेताओं ने रेल रोको आंदोलन के बाद भी मांगे नहीं माने जाने पर आंदोलन को और तेज करने की चेतावनी दी है। इसे लेकर देशभर के किसान नेता मीटिंग करके आगे की रणनीति बनाएंगे।

किसानों के आंदोलन का पश्चिमी उत्तर प्रदेश में व्यापक रूप से देखने को मिल सकता है। किसानों के रेल रोको आंदोलन के मद्देनजर पुलिस-प्रशासन अलर्ट है। रेलवे के अधिकारी रविवार रात तक इस पर मंथन भी करते रहे। यूपी के एडीजी (ADG)  लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने बताया कि आंदोलन को देखते हुए 44 कंपनी PAC और 4 कंपनी अर्ध सैनिक बलों की तैनाती की गई है। पश्चिमी यूपी के 14 संवेदनशील जिलों में सीनियर IPS की तैनाती पहले से चल रही है।

आपको बता दें कि यूपी लखीमपुर खीरी में तीन अक्टूबर को किसानों ने केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र का विरोध करते हुए काले झंडे दिखाए थे। इसी दौरान एक गाड़ी ने किसानों को कुचल दिया था, जिसके कारण चार किसानों की मौत हो गई थी। इसके बाद भड़की हिंसा में किसानों ने एक ड्राइवर समेत चार लोगों को पीट-पीटकर मार डाला था। इस दौरान एक पत्रकार भी मारा गया गया था। इस मामले में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र टेनी के बेटे आशीष मिश्र समेत 14 लोगों के खिलाफ हत्या और आपराधिक साजिश का केस दर्ज किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here