दिल्लीः अर्बन क्रूजर और ग्लैंज़ा जैसी कारों को भारत में लाने के बाद टोयोटा अब मारुति सुजूकी के साथ मिलकर दो धांसू कार लॉन्च करने की योजना बना रही है। ये दोनों कारें एमपीवी और मिड साइज सिडैन सेगमेंट की हैं। टोयोटा और मारुति सुजुकी के ज्वॉइंट वेंचर की अगली कारें भी टोयोटा ही लॉन्च करेंगी और इनका नाम Toyota Rumion और Toyota Belta होगा। Toyota Rumion एमपीवी सेगमेंट की कार होगी, वहीं मिड साइज सेगमेंट की कार Toyota Belta होगी।

आपको बता दें कि टोयोटा की अपकमिंग कारें मारुति सुजुकी की अपने-अपने सेगमेंट की बेस्ट सेलिंग कारें Maruti Suzuki Ertiga और Maruti Suzuki Ciaz जैसी होंगी। उम्मीद की जा रही है कि कंपनी आगामी छह महीनों में इसे भारतीय बाजार में पेश कर सकती है। Toyota Rumion MPV में एर्टिगा के मुकाबले कुछ बदलाव देखने को मिलेंगे, जिसमें अलग ग्रिल, टोयोटा की बैजिंग के साथ ही वूडेन ट्रिम के साथ ब्लैक इंटीरियर देखने को मिलेंगे। वहीं मारुति सिआज के री-बैज्ड वर्जन के एक्सटीरियर और इंटीरियर में भी कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

बात इन दोनों कारों की इंजन और पावर की करें तो Belta में 1.5 लीटर का 4सिलिंडर नेचरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन देखने को मिलेगा, जो 104bhp की पावर और 138Nm टॉर्क जेनरेट करेगा। इस सिडैन को 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ पेश किया जाएगा। वहीं टोयोटा Rumion को 1.5 लीटर 4 सिलिंडर नेचरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया जााएगा, जो कि 105bhp की पावर और 138Nm टॉर्क जेनरेट करेगा। इस एमपीवी को भी 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटौमैटिक ट्रांसमिशन ऑप्शन के साथ लॉन्च किया जा सकता है।

ये दोनों कारें बेहतर लुक और पावरफुल फीचर्स से लैस होंगी। चूंकि ये दोनों कारें मारुति सुजुकी की पॉपुलर कारों का री-बैज्ड वर्जन है, इसलिए इन्हें लोगों का प्यार मिलने की संभावना है। भारत में टोयोटा बेल्टा का Honda City, Hyundai Verna, Skoda Rapid और Volkswagen Vento जैसी कारों से मुकाबला होगा, वहीं Toyota Rumion का मुकाबला Mahindra Marazzo, Kia Seltos समेत अन्य कारों से मुकाबला होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here