मुंबईः दूरदर्शन पर प्रसारित सबसे लोकप्रिय सीरियल रामायण में लंकाधिपति रावण का किरदार निभाने वाले अभिनेता एवं पूर्व सांसद अरविंद त्रिवेदी अब हमारे बीच नहीं रहे। 05 अक्टूबर की देर रात उनका निधन हो गया। त्रिवेदी की मौत की पुष्टि उनके करीबी रिश्तेदार ने की है। वह 83 साल के थे।

अरविंद त्रिवेदी के भतीजे कौस्तुभ त्रिवेदी ने उनके निधन के निधन की पुष्टि करते हुए कहा, “आज (5 अक्टूबर) 10 बजे उनका निधन हो गया है। पिछले 2-3 दिनों से उनकी तबियत खराब चल रही थी, हालांकि उन्हें कोई बड़ी बीमारी नहीं थी।”

मध्य प्रदेश के उज्जैन में जन्मे अरविंद त्रिवेदी के निधन की खबरें इस साल मई में  सामने आई थीं, जिन पर उनके भतीजे कौस्तुभ ने इसे अफवाह बताते हुए विराम लगा दिया था। इसके अलावा रामायण में लक्ष्मण का रोल प्ले करने वाले सुनील लहरी ने इन अफवाहों पर भड़कते हुए सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर की थी।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Sunil Lahri (@sunil_lahri)

अरविंद त्रिवेदी ने अपने करियर की शुरुआत गुजराती रंगमंच से किया था। आपको बता दें कि उनके भाई उपेंद्र त्रिवेदी गुजराती सिनेमा का चर्चित नाम रहे हैं और गुजराती फिल्मों में एक्टिंग कर चुके हैं। हिंदी के पॉपुलर शो रामायण से घर-घर पहचान बनाने वाले लंकेश यानी अरविंद त्रिवेदी ने लगभग 300 हिंदी और गुजराती फिल्मों में अभिनय किया है।

अरविंद त्रिवेदी ने गुजराती भाषा की धार्मिक और सामाजिक फिल्मों से  गुजराती दर्शकों में अपनी पहचान बनाई थी। त्रिवेदी ने गुजराती फिल्मों में सर्वश्रेष्ठ अभिनय के लिए गुजरात सरकार द्वारा प्रदान किये जाने वाले सात पुरस्कार जीते थे। 2002 में उन्हें केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया था। अरविंद त्रिवेदी ने 20 जुलाई 2002 से 16 अक्टूबर 2003 तक सीबीएफसी प्रमुख के रूप में काम किया।

अरविंद त्रिवेदी 1991 में बीजेपी के सदस्य के रूप में साबरकथा निर्वाचन क्षेत्र से संसद सदस्य निर्वाचित हुए और 1996 तक इस पद पर रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here