लखनऊः उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में रविवार को घटित घटना को लेकर राजनीति जोरों पर है। विपक्षी नेता एक-एक करके लखीमपुर खीरी जाने का ऐलान कर रहे हैं। विपक्षी दल योगी आदित्‍यनाथ सरकार की घेराबंदी करने के लिए लखीमपुर खीरी जाने को बेताब हैं। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी, समाजवादी पार्टी के अध्‍यक्ष अखिलेश यादव, पूर्व कैबिनेट मंत्री शिवपाल यादव समेत कई नेता हिरासत में लिए गए हैं। शिवपाल तो घर में नजरबंद किए गए थे, मगर वह दीवार फांदकर भाग निकले। बाद में उन्‍हें भी हिरासत में ले लिया गया।

वहीं आरएलडी (RLD)  के प्रमुख जयंत चौधरी भी लखीमपुर खीरी जाने के लिए निकले हैं। हापुड़ के गढ़मुक्‍तेश्‍वर स्थित टोल प्‍लाजा पर बैरिकेडिंग की गई थी। चौधरी के समर्थकों ने बैरिकेड्स तोड़ दिए। मौका पाकर जयंत चौधरी ने दौड़ लगा दी और उसपार खड़ी कार में सवार हो गए।

उधर, राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार रात अधिकारियों के साथ बैठक की। इस बैठक में फैसला हुआ कि विपक्षी नेताओं को लखीमपुर खीरी जाने से रोका जाएगा। इन नेताओं के लखीमपुर खीरी पहुंचने से कानून-व्यवस्था खराब हो सकती है।

मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी, बीएम महासचिव सतीश मिश्र, समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव समेत तमाम नेताओं के घर के बाहर भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती कर दी गई। हालांकि इन सबको धत्ता बताते हुए प्रियंका गांघी देर रात में ही अपने आवास से निकल गई और आज तड़के सीतापुर में पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया।

उधर, समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी लखीमपुर जाने का ऐलान किया था। उन्होंने कहा था कि वह अपने आवास विक्रमादित्य मार्ग से सुबह आठ बजे लखीमपुर खीरी के लिए निकलेंगे। उनकी घोषणा के मद्देनजर उनके घर के बाहर भारी पुलिस तैनात कर दिया गया और उन्हें हाउस अरेस्ट कर दिया गया। अखिलेश के घर के बाहर वज्र वाहन और बडी संख्या में पीएसी के जवान तैनात है।

उधर, बीएसपी महासचिव सतीश मिश्रा ने भी कल ट्वीट कर लखीमपुर खीरी जाने के ऐलान किया। जिसके बाद बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात कर सतीश मिश्र को हाउस अरेस्ट कर लिया गया। वहीं बीएसपी सुप्रिमो मायावती ने सुबह ट्वीट कर लिखा कि सतीश मिश्र को हाउस अरेस्ट कर लिया गया है।

वहीं प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव के घर के बाहर भारी संख्या पुलिस और PAC तैनात की गई है। शिवपाल  के निजी आवास के पास अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया। उनके घर के चारों तरफ से घेराबंदी की गई है। इसके अलावा कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी, अराधना मिश्र औऱ सलमान खुर्शिद को भी हाउस अरेस्ट किया गया है। सभी नेताओं को घर के सामने से लेकर आसपास तक भारी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात की गई है।

राज्य के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने भारतीय एयरपोर्ट अथॉरिटी को पत्र लिखकर लखनऊ में चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री और पंजाब के उप मुख्यमंत्री का विमान लैंड ना कराने के निर्देश दिए है। अवस्थी ने लिखा है कि लखीमपुर खीरी में धारा 144 लागू होने कारण वहां जाने से कानून-व्यवस्था की स्थिति खराब हो सकती है।

लखनऊ में विपक्ष के नेताओं को रोकने के लिए जगह-जगह गाड़ियां रोड पर खड़ी करके सड़क ब्लॉक की गई है। इसके अलावा एक ट्रक मंगाकर उसे बीच सड़क पर खड़ा करके रोड बंद कर दिया गया है। स्थिति यह है कि यहां कोई वाहन तो क्या कोई पैदल भी नहीं जा-आ सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here