टोक्योः जापान की राजकुमारी माको और उनके मंगेतर केइ कोमुरो 26 अक्टूबर को शादी के बंधन में बंध जाएंगे, लेकिन इस मौके पर किसी तरह के समारोह का आयोजन नहीं होगा और नहीं शादी की कोई रस्म अदायगी होगी। राजमहल का ओर से शुक्रवार को घोषणा की गई कि राजकुमारी की होने वाली सास से जुड़े एक वित्तीय विवाद के कारण उनकी शादी को जनता का पूरी तरह समर्थन प्राप्त नहीं है। राजकुमारी माको के मंगेतर केइ कोमुरो की मां से जुड़ा विवाद शाही परिवार के लिए शर्मिंदगी की वजह है। इसके कारण राजपरिवार को जनता की आलोचनाओं का सामना करना पड़ा और इसी वजह से इन दोनों की शादी में तीन साल से अधिक की देरी हुई।

आपको बता दें कि 29 वर्षीय कोमुरो 29 पिछले सप्ताह ही न्यूयॉर्क से कानून की पढ़ाई पूरी कर जापान लौटे हैं। उधर, इंपीरियल हाउसहोल्ड एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक माको तथा कोमुरो 26 अक्टूबर को अपनी शादी का पंजीकरण कराएंगे। इस दौरान दोनों संवाददाताओं को भी संबोधित करेंगे। बताया जा रहा है कि दोनों इस साल न्यूयॉर्क में एक साथ नई जिंदगी की शुरुआत कर सकते हैं। एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार दोनों की शादी में भोज और अन्य रीति-रिवाजों का आयोजन नहीं किया जाएगा, क्योंकि ‘उनकी शादी को कई लोगों का समर्थन हासिल नहीं है। एजेंसी ने बताया कि उन्हें हाल में एक मानसिक बीमारी होने का पता चला था। आपको बता दें कि शादी से तीन दिन पहले 30वां जन्मदिन मनाने जा रहीं माको राजा नारुहितो की भतीजी हैं।

कौन हैं राजकुमारी माको का मंगेतर कोमिरो?
राजकुमारी माको के मंगेतर  मंगेतर का नाम केइ कोमुरो हैं, जिन्होंने लॉ की पढ़ाई करने के बाद यूएस में क्लर्क की नौकरी हासिल की है। कोमुरो और राजकुमारी टोक्यो की इंटरनेशनल क्रिश्चियन यूनिवर्सिटी में एक ही कक्षा में पढ़ते थे और उन्होंने सितंबर 2017 में शादी करने की घोषणा की थी। हालांकि दो महीने बाद ही कोमुरो के परिवार से जुड़ा एक वित्तीय विवाद सामने आ गया था, जिससे उनकी शादी टाल दी गई थी और कोमुरो को यूएस पढ़ाई के लिए भेज दिया गया था। शादी के बाद यह जोड़ा यूएस में बस जाएगा।

क्यों हुई शादी में हुई देरी?

एक टैब्लॉयड में खबर छपी कि कोमुरो की मां ने अपने पूर्व मंगेतर से 35 हजार डॉलर का कर्ज लिया था जिसे मां और बेटा अब तक नहीं चुका पाए। इससे राज परिवार को काफी शर्मिंदगी झेलनी पड़ी और लोगों में भी राजकुमारी के इस चुनाव पर सवाल उठने लगे। इसके बाद कोमुरो को सामने आकर कहना पड़ा कि जिस रकम को लेकर बवाल हो रहा है, वह असल में मेरी मां को उनके पूर्व मंगेतर से गिफ्ट के तौर पर मिला था, न कि कर्ज के तौर पर।

कितनी कीमत चुकाएंगी राजकुमारी माको?
जापान की राजशाही के नियम के मुताबिक, राजकुमारी माको इस शादी के बाद राज परिवार का हिस्सा नहीं रहेंगी। अमूमन शाही परिवार छोड़ने पर 13.5 लाख डॉलर की जो रकम राज परिवार के सदस्य को मिला करती है, उसे भी माको ने ठुकरा दिया था। ऐसे में माको द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से शाही परिवार की पहली महिला सदस्य हैं, जिन्हें एक आम आदमी से शादी करने पर कोई धनराशि नहीं मिलेगी। हालांकि उन्होंने शादी को सादगी से मनाने की बात कही थी, लेकिन अब साफ है कि शादी के रीति रिवाज और भोज तक से भी यह जोड़ा महरूम रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here