वाशिंगटनः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के दौरे पर हैं। उन्होंने गुरुवार रात अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात की। भारतीय समय के मुताबिक ये मुलाकात गुरुवार रात 12.45 मिनट पर हुई। इस दौरान कमला हैरिस ने आतंकवाद और इसमें पाकिस्तान की भूमिका का मुद्दा उठाया और पाकिस्तान को नसीहत भी दी। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में कई आतंकी संगठन मौजूद हैं और वह आतंकी संगठनों पर कार्रवाई करे, ताकि ये अमेरिका और भारत की सुरक्षा के लिए खतरा न बनें।

आपको बता दें कि यह पहला मौका था, जब किसी भारतीय मूल की अमेरिकी उपराष्ट्रपति ने भारतीय प्रधानमंत्री से मुलाकात की है। मुलाकात के दौरान कमला हैरिस ने सीमा पार आतंकवाद के मुद्दे पर मोदी के बयान पर भी सहमति जताई और इस बात से भी सहमत हुईं कि भारत कई दशकों से आतंकवाद का शिकार होता रहा है और अब आतंकी संगठनों को पाकिस्तान से मिल रही मदद पर लगाम लगाने और इस पर कड़ी निगरानी रखने की जरूरत है।

बैठक के दौरान पीएम मोदी ने कमला हैरिस के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि मेरा और मेरे डेलिगेशन का स्वागत करने के लिए धन्यवाद। कुछ महीने पहले आपसे बातचीत का मौका मिला था। यह वह समय था, जब भारत कोरोना की दूसरी लहर का सामना कर रहा था। आपने सहायता के लिए जो हाथ बढ़ाया, उसके लिए आपका शुक्रिया करता हूं।

मोदी ने कहा कि अमेरिका में आपका उपराष्ट्रपति चुना जाना महत्वपूर्ण है। यह दुनिया के लिए प्रेरणास्रोत है। आप और बिडेन मिलकर भारत और अमेरिका के रिश्ते मजबूत करें। हम आपका सम्मान करना चाहते हैं, मैं आपका भारत में स्वागत करना चाहता हूं। आपकी विजय यात्रा ऐतिहासिक है।

पीएम ने कहा कि विश्व की सबसे बड़ी और सबसे पुरानी डेमोक्रेसी के रूप में भारत और अमेरिका नेचुरल पार्टनर हैं। हमारे मूल्यों में समानता है और हमारा तालमेल और सहयोग भी निरंतर बढ़ता जा रहा है।

वहीं कमला हैरिस ने मोदी का स्वागत करते हुए दोनों देशों के मजबूत रिश्तों को नई ऊंचाई पर बल दिया और कहा कि भारत के इस फैसले से बहुत खुश हूं कि वह फिर से वैक्सीन एक्सपोर्ट करने जा रहा है। वहां अब रोजाना एक करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीनेट किया जा रहा है और यह संख्या तेजी से बढ़ रही है। भारत में जब कोविड खतरनाक हुआ तो अमेरिका इस मुश्किल वक्त में उसके साथ खड़ा हुआ था।

उन्होंने सुरक्षा मामलों का उल्लेख करते हुए कहा कि दोनों ही हिंद और प्रशांत महासागर में फ्री ट्रेड और फ्री रूट को अहमियत देते हैं और इस दिशा में काम कर रहे हैं। क्लाइमेट चेंज के मुद्दे को भी भारत सरकार गंभीरता से ले रही है। हमें भरोसा है कि दोनों देश मिलकर पीपुल-टू-पीपुल कॉन्टैक्ट बढ़ाएंगे और दुनिया पर इसका अच्छा असर पड़ेगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here