Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
जानिए वे पांच वर्कआउट, जिसे 30 मिनट करने से शेप में आ जाएगी बॉडी, जिसे कोहली भी मानते हैं सबसे बेहतर - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

जानिए वे पांच वर्कआउट, जिसे 30 मिनट करने से शेप में आ जाएगी बॉडी, जिसे कोहली भी मानते हैं सबसे बेहतर

दिल्लीः मौजूदा समय में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली टी-20 की कप्तान छोड़ने को लेकर चर्चा में हैं, लेकिन आज हम उनकी कप्तान और छोड़ने की वजहों पर चर्चा नहीं करने जा रहे हैं। आज हम यहां उनकी फिटनेस को लेकर बात करने जा रहे हैं। आज हम आपको पांच ऐसे वर्कआउट बताने जा रहे हैं, जिसे करके आप विराट की तरह अपनी बॉडी को शेप में ला सकते हैं और जिसे कोहली खुद सबसे बेहतर वर्कआउट मानते हैं।

कोहली को मौजूदा समय में दुनियाभर के सबसे फिट एथलीटों में से माना जाता है। आपने ने उन्हें मैदान पर आक्रामक अंदाज में खेलते हुए, बेजोड़ ऊर्जा से विकेटों के बीच दौड़ते हुए, रन-मशीन की तरह टन स्कोर बटोरते हुए देखा है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि विराट जैसी बॉडी पाने के लिए क्या करना पड़ता है? नहीं तो कोई बात नहीं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स, जिसके जरिए आप भी उनकी तरह फिट और हेल्दी रह सकते हैं।

मौजूदा समय में 32 वर्षीय कोहली दुनियाभर में फिटनेस आइकन (worldwide fitness icon) हैं, लेकिन पहले वे कभी इंटेंस वर्कआउट और कंपाउंड्स प्रैक्टिस के लिए इतने क्रेजी नहीं थे जितने कि अब हैं। विराट का वेट लॉस ट्रांसफॉर्मेशन रातों-रात नहीं हुआ। इसके लिए उन्होंने लो कार्ब डाइट, गुड फैट, हाई इंटेसी वाला कार्डियो और लगातार प्रैक्टिस की है। यदि आप भी विराट कोहली द्वारा अप्रूव्ड फिटनेस की उन प्रैक्टिस को फॉलो करते हैं तो आपको भी अपना ट्रांसफॉर्मेशन करने में मदद मिल सकती है।

यदि आप चाहते हैं कि आपकी बॉडी कोहली की तरह अच्छे शेप में हो, तो इसके लिए कुछ बुनियादी बातों पर ध्यान देना पड़ेगा। वजन कम करने के लिए आपको अपने वर्कआउट में रनिंग को शामिल करना बहुत जरूरी है। वजन घटाने के लिए कई एक्सरसाइज में रनिंग एक महत्वपूर्ण है और आसान भी है। रनिंग करने से आपकी मजबूत मांसपेशियों का निर्माण होने में मदद मिलती है और जल्दी वेट लॉस भी होता है। आपको बता दें कि ट्रेडमिल पर दौड़ने से एक घंटे में औसतन 705 से 865 कैलोरी बर्न होती है और यहां तक कि दिमाग को भी शांत रहता है।

कप्तान कोहली ने फिटनेस मानकों के मामले में अन्य सभी खिलाड़ियों के लिए एक बेंचमार्क स्थापित किया है। दिल्ली में जन्मे विराट के मुताबिक एक हाथ की पुशअप्स एक्सरसाइज से बेहतर कोई भी आपकी बाहों, कंधों और छाती को बेहतर आकार नहीं देगा। आपके आत्मविश्वास में एक बड़ा बढ़ावा देने के अलावा, यह व्यायाम आपके शरीर के लिए भी अद्भुत काम करती है क्योंकि इसे करने से एक साथ आपकी बांहों, कंधों, छाती, कोर की मांसपेशियों और यहां तक कि आपकी पीठ को भी मजबूती मिलती है।

यह मुमकिन नहीं है कि आपके पास स्टार क्रिकेटर जैसी समृद्ध जीवनशैली न हो लेकिन आप विराट कोहली की तरह सिक्स-पैक एब्स पा सकते हैं। क्रंचेस या सिट-अप्स करने के लिए किसी भी फैंसी जिम उपकरण की आवश्यकता नहीं होती है। आपको बस कुछ जगह चाहिए और फिट रहने के लिए दृढ़ संकल्प की जरूरत है।

आप रोजाना 10 मिनट का मध्यम क्रंच सेशन लगभग 54 कैलोरी बर्न कर सकता है। यह आपको कोर की मांसपेशियों को मजबूत करने, मुद्रा में सुधार करने और आपके शरीर की गतिशीलता और लचीलेपन को बढ़ाने में मदद करता है।

बात जब भी व्यायाम और कुछ हफ्तों में वजन कम करने की आती है, तो हो सकता है कि स्वीमिंग यानी तैराकी आपकी सूची में टॉप पर न हो, लेकिन इस अपनी व्यायाम की सूची में जरूर शामिल करें। जॉगिंग या दौड़ने के विपरीत वाटर बेस्ड वर्कआउट पेट की चर्बी घटने के लिए सबसे अच्छी एक्सरसाइज है। क्योंकि स्वीमिंग करने से आपको अपनी मांसपेशियों का अधिक उपयोग करने के लिए मजबूर होना पड़ता है।

आप स्वीमिंग में सिर्फ 30 मिनट के ब्रेस्टस्ट्रोक से लगभग 367 कैलोरी बर्न हो सकती है,जबकि फ्रीस्टाइल में तैरने से लगभग 404 कैलोरी बर्न होती है। लोग कई बार दोहराए जाने वाले व्यायाम से ऊब जाते हैं लेकिन कई स्ट्रोक हैं जो आपको अच्छे मूड में रखेंगे।

यदि आप भी विराट की तरह शानदार बॉडी पाना चाहते हैं, तो वेट से शर्माएं नहीं। बस जितना हो सके उतना भारी उठाने का लक्ष्य तय करें। हैवी वेट लिफ्टिंग के जरिए आप कुछ ही दिनों में कोहली जैसी मसल्स और टोंड पैर हासिल कर लेंगे।  विराट ने भी कहा है कि कड़ी मेहनत का कोई शॉर्टकट नहीं होता’, वेट ट्रेनिंग के लिए भी निरंतर प्रयास और बहुत धैर्य की आवश्यकता होती है।

आपको अच्छा शेप पाने के लिए सप्ताह में दो बार लाइट वेट लिफ्टिंग की तुलना में हैवी वेट लिफ्टिंग ट्रेनिंग का सेशन अच्छे रिजल्ट दे सकता है। आपको रेगुलर बेस पर केवल 20-30 मिनट की हैवी वेट लिफ्टिंग करनी चाहिए, जो आपकी बॉडी में कमाल का ट्रांसफॉर्मेशन ला सकती है।

admin

Recent Posts

वेद भौतिक-आध्यात्मिक ज्ञान की निधि व अखिल ब्रह्माण्ड के मूल हैं: भागवत

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने वेदों को भौतिक…

2 days ago

भारत बना एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता, पांचवीं बार जीता खिताब जीता, फाइनल में चीन को

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बन गया है। टीम इंडियान ने मंगलवार को हुए फाइनल मुकाबले…

3 days ago

अगस्त में वाणिज्यक-वस्तु निर्यात में वार्षिक आधार पर 9.3 प्रतिशत की गिरावट

दिल्लीः  देश से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात अगस्त 2024 में सालाना 9.3 प्रतिशत घटकर 34.71 अरब डॉलर रहा।  पिछले साल इसी…

3 days ago

आतिशी होंगी दिल्ली की मुख्यमंत्री, सरकार बनाने का दावा पेश किया; भाजपा बोली- मेकओवर से दाग नहीं छुपेंगे

दिल्लीः दिल्ली को नई मुख्यमंत्री मिल गई हैं। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी।…

3 days ago

आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में शामिल होंगे डॉ. राधाकृष्णन

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे नागपुरः विजयादशमी के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)…

4 days ago

मेरा मजाक उड़ाया गया, मैं सरदार की भूमि में पैदा हुआ बेटा, चुपचाप देशहित में नीति बनाने में लगा रहाः मोदी

अहमदाबाद: गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के GMDC मैदान में आयोजित भव्य स्वागत समारोह…

4 days ago