दिल्लीः  टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की मनमर्जी अब नहीं चलेगी। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक टी-20 वर्ल्ड कप के बाद रवि शास्त्री की जगह अनिल कुंबले या वीवीएस लक्ष्मण को टीम इंडिया का कोच बनाया जा सकता है। आपको बता दें कि रवि शास्त्री का कार्यकाल टी-20 वर्ल्ड कप के बाद खत्म हो रहा है और उन्होंने आगे इस पद पर बने रहने से इनकार कर दिया है।

अनिल कुंबले टीम इंडिया के कोच रह चुके हैं और माना जाता है कि विराट से  मतभेद के कारण उन्हें पद छोड़ना पड़ा था। ऐसे में यदि कुंबले या क्ष्मण कोच बनते हैं तो इसका सीधा कोहली की मर्जी पर अब बीसीसीआई नहीं चलने वाला है।

बीसीसीआई के हवाले से न्यूज एजेंसी ने खबर दी है कि टीम इंडिया के नए कोच के लिए वीवीएस लक्ष्मण और अनिल कुंबले से संपर्क साधा जा रहा है। वहीं मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि इन दोनों से पहले मुंबई इंडियंस के कोच महेला जयवर्धने से भी टीम इंडिया के कोच बनने के लिए संपर्क किया गया था।

टीम इंडिया के कोच के लिए अनिल कुंबले की दावेदारी मजबूत मानी जा रही है। इससे पहले 2016 में कुंबले को भारतीय टीम का कोच नियुक्त किया गया था और 2017 में उन्होंने इस पद से हटने का फैसला किया था।

अनिल कुंबले ने अपने इस्‍तीफे में कहा था कि वह हैरान थे कि कोहली को उनके तौर तरीकों पर आपत्ति है। कुंबले ने कहा था कि बीसीसीआई  ने उनके और कोहली के बीच की अनबन को सुलझाने की कोशिश की थी।

अनिल कुंबल  ने 2017 में जब कोच पद से हटने का फैसला किया था, तो कोहली ने रवि शास्त्री को उनकी जगह पर रिप्लेस करने का समर्थन किया था। रिपोर्ट के मुताबिक बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली चाहते थे कि कुंबले कोच बने रहें। गांगुली उस समय क्रिकेट सुधार समिति में शामिल थे। इस समिति में वीवीएस लक्ष्मण और सचिन तेंदुलकर भी सदस्य थे। इन दोनों का भी समर्थन कुंबले को था।

आपको बता दें कि कुंबले की कोचिंग में टीम इंडिया आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पहुंची थी, जहां पाकिस्तान से हार का सामना करना पड़ा था। कुंबले फिलहाल यूएई (UAE) में हैं और वह IPL फ्रेंचाइजी पंजाब किंग्स के मुख्य कोच हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here