दिल्लीः सरकार ने ऑटो और ड्रोन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए 26058 करोड़ रुपए की पीएलआई (PLI) यानी उत्पादन आधारित प्रोत्साहन योजना की घोषणा की है। इससे पांच वर्षों में 42500 करोड़ रुपए का निवेश होने तथा तकरीबन 7.6 लाख लोगों को रोजगार के नये अवसर मिलने का अनुमान है।

केंद्रीय कैबिनेट की आज यहां बैठक हुई, जिसमें कई अहम फैसले लिए गए। कैबिनेट मंत्री अश्विनी वैष्णव और अनुराग ठाकुर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कैबिनेट की बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सरकार ने कैबिनेट मीटिंग में ऑटो और ड्रोन सेक्टर के लिए 26,058 करोड़ रुपए की PLI स्कीम को मंजूरी दी है। इसमें से 25,938 करोड़ रुपए ऑटो मोबाइल सेक्टर का दिया जाएगा वहीं 120 करोड़ ड्रोन इंडस्ट्री को दिया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि कि कैबिनेट के इस फैसले से ऑटो सेक्टर में सरकारी अनुमान के मुताबिक 7.6 लाख लोगों को नौकरियां मिलेंगी। इससे देश में इलेक्ट्र‍िक वाहनों के उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि इससे ऑटो सेक्टर में अगले पांच साल में 47,500 करोड़ रुपए का नया निवेश आएगा।

सरकार का कहना है कि इन कदमों से भारतीय ऑटो और ड्रोन उद्योग विश्व आपूर्ति श्रृंखला का हिस्सा बन सकेगा। ड्रोन उद्योग की योजना से 5000 करोड रुपए का निवेश आने की उम्मीद है  और उत्पादन क्षमता 1500 करोड़ रुपए बढ़ेगी। ड्रोन निर्माण क्षेत्र में इससे अनुमानित 10 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।

अनुराग ठाकुर ने कहा कि आज घोषित सहायता केमिस्ट्री बैटरी और इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए पहले घोषित की गई  28100 करोड़ रूपये की पीएलआई के अतिरिक्त होगी। सरकार क् इन पहलों से देश में पर्यावरण के अनुकूल वाहनों का निर्माण संभव होगा। अंतरराष्ट्रीय बाजार में भारतीय वाहनों की हिस्सेदारी भी बढ़ेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here