कोलंबोः श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। मलिंगा ने मंगलवार को टी-20 क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। इसके बाद आधिकारिक रूप से उनका क्रिकेट करियर समाप्त हो गया । उन्होंने अपने नए यूट्यूब चैनल पर इसकी घोषणा की। मलिंगा ने टी-20 क्रिकेट (अंतरराष्ट्रीय और घरेलू मिलाकर) में कुल 390 विकेट लिए हैं। वे इस फॉर्मेट में चौथे सबसे सफल गेंदबाज हैं। मलिंगा दुनिया की सबसे बड़ी टी-20 लीग IPL में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी हैं। IPL में उनके नाम 170 विकेट हैं।

मलिंगा ने श्रीलंका के लिए क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में कुल 546 विकेट चटकाए हैं। इससे पहले  उन्होंने साल 2011 में टेस्ट और 2019 में वनडे क्रिकेट से संन्यास का ऐलान किया था। हालांकि वह इसके बाद वह श्रीलंका की ओर से टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलते रहे।

श्रीलंकाई गेंदबाज मलिंगा टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सबसे सफल गेंदबाज हैं। उन्होंने 84 टी-20 मैचों में 20.79 की औसत से 107 विकेट झटके हैं।  हालांकि, उनका यह रिकॉर्ड जल्द ही टूट सकता है क्योंकि बांग्लादेश के शाकिब-अल-हसन 88 मैचों में 106 विकेट ले चुके हैं। मलिंगा ने टेस्ट क्रिकेट में 30 मैचों में 101 विकेट और वनडे क्रिकेट में 226 मैचों में 338 विकेट लिए हैं।

मलिंगा के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड है। वह दुनिया के इकलौते गेंदबाज हैं जिन्होंने वनडे और टी-20 इंटरनेशनल मैचों में लगातार 4 गेंदों पर 4 विकेट लेने का कारनामा किया है। 2007 वनडे वर्ल्ड कप में उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ यह कारनामा किया था। इसके बाद 2017 में न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 मैच में भी उन्होंने लगातार 4 गेंदों पर 4 विकेट चटकाए थे।

लसिथ मलिंगा ने अपने वीडियो संदेश में कहा,  “जिन लोगों ने मुझे सपोर्ट किया उनका मैं शुक्रिया अदा करता हूं। मैं सभी ऑफिशियल्स, जिन टीमों की ओर से खेला वहां के साथी खिलाड़ियों, मुंबई इंडियंस, मेलबर्न स्टार्स सहित तमाम फ्रेंचाइजी को सपोर्ट देने और मेरे ऊपर यकीन करने के लिए धन्यवाद देता हूं।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here