काबुलः तालिबान आज अफगानिस्तान में सरकार गठन की घोषणा कर सकता है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने के सूत्रों के हवाले से बताया है कि तालिबानी सरकार की कमान मुल्ला अब्दुल गनी बरादर संभालेगा। वहीं तालिबान के संस्थापक मुल्ला उमर के बेटे मुल्ला मोहम्मद याकूब और शेर मोहम्मद अब्बास स्टेनकजई को भी तालिबानी सरकार में अहम पद दिए जाएंगे। मौजूदा समय में ये सभी काबुल में हैं।

इस बीच तालिबान ने सरकार गठन से पहले ही कश्मीर का राग अलापना शुरू कर दिया है। वहीं भारत ने तालिबान को करारा जवाब दिया है। केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने शुक्रवार को कहा कि भारत संविधान का पालन करता है। यहां मस्जिदों में दुआ करते लोगों पर गोलियों और बम से हमला नहीं किया जाता। न लड़कियों को स्कूल जाने से रोका जाता है और न ही उनके सिर और पैर काटे जाते हैं।

केंद्रीय नकवी ने ये बातें तालिबान के उस बयान प्रतिक्रिया देते हुए कही, जिसमें कहा गया था कि कश्मीर समेत दुनियाभर के मुसलमानों की आवाज उठाने का हक तालिबान को है। उन्होंने स्पष्ट तौर पर कहा है कि तालिबान भारत के मुसलमानों को छोड़ दें। भारत के मुसलमानों की चिंता करने की जरूरत नहीं है।

वहीं  भारत के विदेश सचिव हर्ष वर्धन श्रृंगला ने वाशिंगटन में मीडियाकर्मियों से बातचीत में कहा है कि अफगानिस्तान के पड़ोसी पाकिस्तान ने तालिबान का समर्थन किया है और वह तालिबान को पालता रहा है। ऐसी कई बातें हैं जिनमें पाकिस्तान ने तालिबान की मदद की है, इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए पाकिस्तान की भूमिका पर नजर रखनी होगी।

तालिबान ने पंजशीर सहित पूरे अफगानिस्तान पर जीता का दावा किया है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने एक तालिबानी कमांडर के हवाले से शुक्रवार को अफनी रिपोर्ट में बताया कि बताया कि अब पूरे अफगानिस्तान पर तालिबान का नियंत्रण हो गया है। पंजशीर में तालिबान के खिलाफ अहमद मसूद और पूर्व उपराष्ट्रपति अब्दुल्लाह सालेह के नेतृत्व में रेजिस्टेंस फोर्स जंग लड़ रही थी।

तालिबानी कमांडर का दावा है कि रेजिस्टेंस फोर्स की सेना अब पीछे हट गई है और पंजशीर समेत पूरे अफगानिस्तान पर उनका कब्जा हो गया है।

वहीं कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया गया कि पूर्व उपराष्ट्रपति अब्दुल्लाह सालेह पंजशीर छोड़कर ताजिकिस्तान भाग गए हैं। हालांकि, सालेह ने इन दावों का खंडन किया है। उनका कहना है कि वे अभी भी पंजशीर में हैं और तालिबानियों का मुकाबला कर रहे हैं।

सालेह ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर कहा कि वे मरते दम तक तालिबान का विरोध करते रहेंगे। साथ ही कहा कि पंजशीर में तालिबानियों के कब्जे का दावा गलत है। हमारी सेना तालिबानियों का डटकर मुकाबला कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here