दिल्लीः सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी फेसबुक अगले साल की शुरुआत में स्मार्टवॉच लेकर आ रही है। बताया जा रहा है कि कंपनी स्मार्टवॉच के साथ और सेकंड और थर्ड जनरेशन पर काम करने के लिए पहले से ही तैयार है। फेसबुक स्मार्टवॉच को आगामी स्मार्टवॉच पर ढेर सारे नेक्स्ट जनरेशन फीचर्स पेश करने के लिए इत्तला दे दी गई है। डिवाइस में डिटैचेबल डिस्प्ले के साथ बॉडी के अंदर दो कैमरे होंगे।

फेसबुक स्मार्टवॉच उपयोगकर्ताओं को डिवाइस के भीतर मैसेज भेजने की सुविधा भी देगी। स्पेसिफिक हेल्थ और फिटनेस फीचर्स के साथ-साथ फेसबुक द्वारा आने वाली स्मार्टवॉच में दिलचस्प फीचर्स शामिल हैं। चो जलिए आपको इस स्मार्ट वॉच के बार में सारी जानकारियां आपको देते हैं।

फेसबुक स्मार्टवॉच सीधे तौर पर सैमसंग, वनप्लस, ओप्पो, श्याओमी, वीवो और अन्य जैसे बड़े तकनीकी ब्रांडों की स्मार्टवॉच के साथ सबसे ज्यादा बिकने वाली ऐप्पल घड़ियों को टक्कर देगी। पारंपरिक घड़ी निर्माता भी अपनी लेटेस्ट टेक-इनेबल्ड घड़ियों के साथ स्मार्टवॉच बैंडवागन पर रुक रहे हैं।

लांचिंग डेटः बताया जा रहा है कि फेसबुक स्मार्टवॉच लॉन्च अगले साल की शुरुआत में या अगली गर्मियों में लॉन्च हो सकती है। फेसबुक की स्मार्टवॉच भारत सहित दुनिया भर में उपलब्ध होगी।

 फीचर्स, स्पेक्सः-

  • बात फेसबुक स्मार्टवॉच फीचर्स की फीचर्स तथा स्पेक्स की करें,  तो इस स्मार्टवॉच में एक डिस्प्ले होगा जिसे बॉडी से अलग किया जा सकता है। दिलचस्प बात यह है कि फेसबुक स्मार्टवॉच में भी दो कैमरे होंगे। कैमरा फीचर शायद अलग तरीके से काम करेगा।
  • कलाई से अलग किए जा सकने वाले हिस्से को हटाया जा सकता है और आप इससे तस्वीरें और वीडियो क्लिक कर सकेंगे। फेसबुक निर्माता है, इसलिए आप शायद उन्हें सीधे इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप सहित विभिन्न फेसबुक ऐप पर शेयर कर पाएंगे।
  • फेसबुक स्मार्टवॉच का फ्रंट कैमरा वीडियो कॉलिंग को सपोर्ट करेगा, और फोटो और वीडियो कैप्चर करने के लिए पीछे की तरफ एक फुल एचडी कैमरा होगा। वर्ज की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, आप इसे कलाई से अलग कर सकते हैं और कैप्चर कर सकते हैं
  • स्मार्टवॉच पर अलग करने योग्य कार्यक्षमता इसे अपने प्रतिस्पर्धियों से अलग कर देगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, फेसबुक अन्य कंपनियों के साथ काम कर रहा है, जहां यात्रा के दौरान बैकपैक जैसी चीजों के साथ कैमरा अटैच किया जा सकता है।
  • फेसबुक स्मार्टवॉच कई तरह से इस्तेमाल की जा सकती है जैसे आप स्मार्टफोन के साथ करते हैं। अब कॉलिंग और कनेक्टिविटी की बात करें तो, फेसबुक स्मार्टवॉच से जेनेरिक हेल्थ और फिटनेस फीचर्स के साथ स्मार्टवॉच पर एलटीई कनेक्टिविटी मिलने करने की उम्मीद है।

वेरिएंट, कलर ऑप्शनइस स्मार्टवॉच के तीन कलर ऑप्शन में आने की उम्मीद जताई जा रही है , जिसमें व्हाइट, ब्लैक और गोल्ड शामिल हो सकते हैं। शायद एक ब्लू वेरिएंट भी हो सकता है।

भारत में कीमत और  उपलब्धता
फेसबुक स्मार्टवॉच की कीमत लगभग $400 से शुरू हो सकती है। भारत में फेसबुक स्मार्टवॉच की कीमत करीब 30,000 रुपये से शुरू हो सकती है। इसकी उपलब्धता के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिल पाई है। उम्मीद जताई जा रही है कि अगले कुछ महीनों में इसकी उपलब्धता के बारे में पुष्टि की जाएंगी। वैसे 2022 की गर्मियों तक इस स्मार्टवॉच के होने की उम्मीद जताई जा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here