दिल्लीः वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की वजह से बंद पड़े स्कूल आज से एक बार फिर खुल रहे हैं। कोविड-19 के कारण करीब दो साल से बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हुई है। अधिकतर राज्यों में स्कूल कॉलेज बंद थे, लेकिन अब संक्रमण के मामलों में कमी आने के बाद देश में एक बार फिर से स्कूल खुलने का सिलसिला शुरू हो गया है। एक सितंबर यानी आज से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित कई राज्यों में स्कूल-कॉलेज खुलने जा रहे हैं। सख्त प्रोटोकॉल के साथ यूपी, दिल्ली, मध्य प्रदेश, कर्नाटक और राजस्थान जैसे कई राज्यों में स्कूल खुल गए हैं।

उत्तर प्रदेश में प्रथम कक्षा  से 5वीं कक्षा तक के स्कूल खुलेंगे। राज्य में बेसिक शिक्षा परिषद ने निगरानी के लिए टीमें बनाई हैं जो कोरोना से संबंधित गाइडलाइंस के अनुपालन की निगरानी करेंगी। स्कूल सुबह 8 बजे से खुलेंगे और दो कक्षा का संचालन दो पाली में होगा। ऑफलाइन के साथ ही ऑनलाइन कक्षा का भी विकल्प उपलब्ध रहेगाष यूपी के के साथ ही राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और मध्य प्रदेश में भी आज से 12वीं तक के स्कूल खुलेंगे।

दिल्ली में आज से 9वीं से 12वीं तक के स्कूल खुलेंगे तो वहीं मध्य प्रदेश में 6 से 12वीं तक के बच्चों को आज से स्कूल बुलाया गया है। वहीं राजस्थान में भी करीब छह महीने बाद आज से स्कूल खुल गए। कर्नाटक सरकार ने भी एक सितंबर से स्कूल खोलने की इजाजत दे दी है। राजस्थान में सुबह 7.30 बजे से नौवीं और 11वीं कक्षा के छात्र स्कूल जाएंगे। वहीं 10वीं और 12वीं के छात्र 8 बजे से स्कूल जाएंगे।  8वीं और इससे नीचे की कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल खोलने के संबंध में सरकार ने अभी कोई निर्णय नहीं लिया है।

  • दिल्ली में आज से 9वीं से 12वीं कक्षा तक के स्कूल खुलेंगे।
  • उत्तर प्रदेश में आज से स्कूल खुलेंगे, हाई कोर्ट में दी गई है चुनौती।
  • तेलंगाना में आज से 9वीं से 12वीं तक के स्कूल खुल रहे हैं। हाईकोर्ट ने लगाई रोक।
  • नोएडा में प्राइमरी स्कूल के बच्चों के लिए बजी घंटी।
  • राजस्थान में सख्त दिशानिर्देश के साथ स्कूल खुले।
  • कर्नाटक में स्कूलों में घंट बज गई है।
  • तमिलनाडु में कक्षा 9 से 12 के छात्रों के लिए स्कूल, कॉलेज और पॉलिटेक्निक संस्थान आज से खुलेंगे। स्कूल शिक्षा विभाग ने कहा है कि छात्रों को स्कूलों में आने के लिए मजबूर नहीं किया जाना चाहिए।

सख्त गाइडलाइंस लागू

जिन राज्यों में आज से स्कूल खुल रहे हैं, उन राज्यों की सरकार ने सख्त गाइडलाइंस भी जारी किए हैं जिनका सख्ती से अनुपालन अनिवार्य होगा। सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही मास्क और सैनिटाइजेशन पर भी जोर दिया गया है। राजस्थान सरकार की ओर से जारी गाइडलाइंस के मुताबिक 60 फीसदी बच्चे ही स्कूल जा जा सकेंगे। 40 फीसदी बच्चों की पढ़ाई ऑनलाइन होगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here