मुंबईः मुगल हत्यारा नहीं राष्ट्र निर्माता हैं। यह कहना है बॉलीवुड को ‘एक था टाइगर’ और ‘बजरंगी भाईजान’ जैसी सुपरहिट फिल्‍म देने वाले निर्देशक कबीर खान का।
अफगानिस्‍तान की स्थिति पर ‘काबुल एक्‍सप्रेस’ जैसी फिल्‍म बना चुके कबीर खान ने
‘बॉलिवुड हंगामा’ को दिए इंटरव्‍यू में मुगलों को असली ‘राष्‍ट्र निर्माता’ (Mughals were one of the original nation builders) बताया है। यही नहीं कबीर ने फिल्‍मों में मुगलों को ‘हत्‍यारा’ दिखाए जाने पर भी नाराजगी जताई है।

उन्होंने कहा, “मुझे यह बात बहुत परेशान करती है। दुर्भाग्‍य से यह सिर्फ एक लोकप्रिय धारणा के कारण किया जा रहा है।“
कबीर ने कहा कि फिल्मनिर्माता हालांकि अपने विषय को लेकर खूब रिसर्च करते हैं और वह एक खास बात पर फोकस करते हैं, इसलिए अलग-अलग राय और दृष्‍ट‍िकोण हो सकते हैं।

निर्देश कबीर खान ने कहा कि यदि आप फिल्‍मों में मुगलों को गलत दिखना भी चाहते हैं तो प्‍लीज, इसके लिए पहले रिसर्च कीजिए और किसी पुख्‍ता आधार पर ही ऐसा दिखाइए। हमें यह भरोसा दिलाइए कि यह सच क्‍यों है? बताइए कि जैसा आप सोच रहे हैं, असल में वे विलन क्‍यों हैं। यदि आप इतिहास पढ़ेंगे तो आपके लिए यह समझना मुश्किल होगा क‍ि आखिर उन्‍हें व‍िलन क्‍यों बनाया जा रहा है। मुझे लगता है कि वो असली राष्‍ट्र-न‍िर्माता थे और सिर्फ कहने के लिए या लिखने के लिए यह बता देना कि नहीं, नहीं, नहीं वो तो हत्‍यारे थे, उन्‍होंने लोगों का धर्म परिवर्तन करवाया, उन्‍होंने ये किया, उन्‍होंने वो किया। आप किस आधार पर यह बात कर रहे हैं? प्‍लीज, कोई ऐतिहासिक सबूत दिखाइए, प्‍लीज इस पर खुली बहस कीजिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here