दिल्लीः मौजूदा समय में ज्यादातर लोगों के हाथों में स्मार्ट फोन है। यह हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है। हां यह सच है कि इसने हमारी जिंदगी को आसान बना दिया है। अपनों को करीब ला दिया है। दुनिया की हर घटना की जानकारी हमें स्मार्ट फोन के जरिए पल-पल मिल जाती है, लेकिन यह भी सच है इसके गलत इस्तेमाल से हमारी जिंदगी तबाह हो सकती है। हाल ही में एक स्मार्टफोन में आग लगने के बाद अमेरिका में एक फ्लाइट को खाली करना पड़ा था। हालांकि स्मार्टफोन में आग लगने की संभावना बहुत कम होती है, लेकिन यह संभावना इस बात पर भी निर्भर करती है कि हम अपने डिवाइस का उपयोग कैसे करते हैं।

दुनिया के ज्यादातर स्मार्टफ़ोन में तेज़ चार्जिंग क्षमताओं के साथ लगभग 4500mAh और उससे अधिक की शक्तिशाली बैटरी होता है। इस वजह से इसके इस्तेमाल में अधिक सावधानी बरतने अनुशंसा की जाती है। आप चाहे किसी भी ब्रांड के स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हों, सावधानी बेहद जरूरी है। हमें ऐसी घटनाएं देखने को मिली हैं जहां नए फोन की बैटरी बिना किसी चेतावनी के फट गई है। ज्यादातर मामलों में, स्मार्टफोन ब्रांडों ने इसे उपयोगकर्ताओं की गलती होने का दावा किया है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं 10 ऐसी गलती, जिन्हें आप करते हैं, तो आपका फोन बम की तरह फट सकता है।

क्षतिग्रस्त होने पर भी इस्तेमाल करनाः जब आपका फोन गिर जाए और कोई गंभीर क्षति होती है, तो इसे तुरंत इस्तेमाल करना बंद कर दें। उसे सर्विस सेंटर पर डिवाइस की जांच करवाएं। ऐसा इसलिए है क्योंकि एक टूटा हुआ डिस्प्ले या बॉडी फ्रेम पानी या पसीने को डिवाइस में प्रवेश कर सकता है या बैटरी अब उपयोग करने योग्य नहीं हो सकती है। क्षतिग्रस्त फोन का उपयोग करना जोखिम भरा है।

नकली चार्जर का उपयोग न करेः फास्ट चार्जिंग एडेप्टर का उपयोग करते समय बहुत सावधान रहें। हमेशा उसी का उपयोग करें जो आपके स्मार्टफ़ोन के साथ आया है। अधिक पावर रेटिंग वाले चार्जर का उपयोग करने से आपके फोन की बैटरी पर दबाव पड़ सकता है। साथ ही डुप्लीकेट चार्जर का इस्तेमाल न करें।

थर्डपार्टी या नकली बैटरी का उपयोगः कभी भी थर्ड पार्टी या नकली बैटरी का इस्तेमाल न करें। ऐसी बैटरियों का उपयोग करने से सुरक्षा संबंधी गंभीर समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। खराब लिथियम-आयन बैटरी ज़्यादा गरम कर सकती है, आग पकड़ सकती है और फट सकती है।

गर्म होने पर भी स्मार्टफोन का उपयोग करनाः यदि आप देखते हैं कि आपका डिवाइस असामान्य रूप से गर्म हो रहा है तो इसे एक तरफ रख दें, चार्जिंग से अनप्लग करें और इससे दूर रहें।

यात्रा के दौरान फोन को कार चार्जिंग एडेप्टर से चार्ज करनाः कार चार्जिंग एडॉप्टर का उपयोग करने की तुलना में ड्राइविंग करते समय अपने फोन को चार्ज करने के लिए पावर बैंक का उपयोग करना अधिक सुरक्षित है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि भारत में, कार मालिक थर्ड पार्टी वेंडर से एक्सेसरीज़ इंस्टॉल करवाते हैं और ऐसे में वायरिंग की इंटिग्रिटी से समझौता किया जा सकता है। इससे पावर में अचानक बढ़ सकता है जिससे आपका फोन फट सकता है।

फोन को ओवरचार्ज करनाः कई लोग अपने फोन को रात भर चार्ज करने के लिए न रख देते हैं। ऐसा बिल्कुल न करें। फोन को 100 प्रतिशत तक चार्ज करना हमेशा जरूरी नहीं है। 90 फीसदी के बाद बैटरी चार्ज करना बंद कर देना एक अच्छी आदत है क्योंकि यह बैटरी के जीवनकाल को बढ़ाता है। याद रखें फोन को ओवरचार्ज करने से बैटरी का विस्तार हो सकता है और यह जोखिम भरा हो सकता है।

स्मार्टफोन को सीधे धूप में रखते हुए चार्ज करनाः फोन को चार्ज करते समय यह सुनिश्चित करें कि आपका फोन अनावश्यक गर्मी के अधीन नहीं है। इसलिए, इसे सीधे धूप या अन्य हीट स्रोतों से दूर रखें, खासकर जब यह चार्ज हो रहा हो।

स्मार्टफोन पर अनावश्यक दबाव डालनाः कई लोग अपने स्मार्टफोन पर अनावश्यक दबाव डालते हैं। ऐसा बिल्कुल न करें। अपने स्मार्टफोन पर अनावश्यक दबाव न डालें, खासकर चार्ज करते समय, उसके ऊपर कुछ रख कर।

स्मार्टफ़ोन को पावर स्ट्रिप या एक्सटेंशन कॉर्ड पर प्लग करके चार्ज करनाः
पावर स्ट्रिप या एक्सटेंशन कॉर्ड का उपयोग करने से शॉर्ट सर्किट का खतरा बढ़ जाता है।

लोकल रिपेयर शॉप पर अपने फोन की मरम्मत करवानाः
लोकल रिपेयर शॉप पर अपने स्मार्टफोन की मरम्मत न करवाएं। केवल अथॉराइज्ज कंपनी सर्विस सेंटर पर जाएं। लोकर दुकानों में किसी विशेष उपकरण की मरम्मत के लिए सही प्रकार के उपकरण नहीं हो सकते हैं और सर्किट में गड़बड़ी हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here