File Picture

संवाददाता

दिल्लीः कोरोना वायरस की धीमी पड़ती रफ्तार के बीच राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में स्कूलों को फिर से खोलने की चर्चा जोरों पर है। इस बीच स्कूलों को फिर से खोलने को लेकर बनाई गई विशेषज्ञ समिति ने सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। समिति ने सिफारिश की है कि अब सभी कक्षाओं के लिए स्कूल फिर से खोले जाने चाहिए।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक डीडीएमए (DDMA) यानी दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण गठित विशेषज्ञ समिति ने अपनी रिपोर्ट दिल्ली सरकार से राष्ट्रीय राजधानी के सभी स्कूलों को समयबद्ध तरीके से फिर से खोलने की सिफारिश की है।

समिति ने कहा है कि पहले कक्षा 9 से 12 के लिए स्कूलों को फिर से खोला जाए। इसके बाद मिडल स्कूल और फिर अंत में प्राथमिक विद्यालय के छात्रों स्कूल बुलाया जाए। अब दिल्ली के स्कूलों को कब और कैसे फिर से खोला जाए, इस पर अंतिम फैसला डीडीएमए की बैठक में लिया जाएगा।

आपको बता दें कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के कारण दिल्ली में लंबे समय से स्कूल बंद चल रहे है। हालांकि बीच में केवल सीनियर क्लासेज को लेकर स्कूल खोले गए थे, लेकिन जूनियर और प्राथमिक कक्षाओं के लिए स्कूल अभी बंद चल चल रहे हैं।

इस बीच दिल्ली सरकार ने टीकाकरण पूरा होने तक स्कूलों को फिर से नहीं खोलने के अपने रुख पर जोर दिया है। हालांकि, जनवरी में कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने के लिए सहमत हो गया था, ताकि छात्रों को प्रैक्टिकल जानकारी की सुविधा हो और बोर्ड परीक्षाओं के लिए वे अच्छे से तैयार हो सकें।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के अनुसार अन्य राज्यों से मिक्स्ड एक्सपीरियंस आए हैं। अभी भी हम स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। हम लोग बच्चों के साथ किसी भी तरह का रिस्क नहीं लेना चाहते हैं। जल्दी से जल्दी स्कूल खोलना चाहते हैं, जब भी कोई इस बारे में निर्णय होगा हम बताएंगे। कमेटी ने जो रिपोर्ट दी है, उसपर भी जो निर्णय होगा वो बताएंगे।

विशेषज्ञ समिति ने क्या की सिफारिशेंः-
दरअसल दिल्ली में स्कूल किस तरह खोले जाएं, इसको लेकर दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी यानी आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने एक एक्सपर्ट कमेटी के गठन किया था। सूत्रों के मुताबिक समिति ने दिल्ली सरकार को सौंपी अपनी रिपोर्ट में निम्लिखित सिफारिशें की हैंः-

– सभी क्लासों के लिए स्कूल खोले जाएं
– स्कूलों को चरणबद्ध तरीके से खोला जाए
– सबसे पहले बड़ी क्लास के छात्रों के लिए खोले जाएं स्कूल
– उसके बाद मिडिल और आखिर में प्राइमरी क्लास खोली जाएं
– DDMA की बैठक में लिया जाएगा अंतिम फ़ैसला

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here