काबुलः तालिबान का असली चेहरा दुनिया के सामने आने लगा है। तालिबान ने कहा है कि महिलाएं और लड़कियां घर में ही महफूज रह सकती हैं। उन्हें बाहर नहीं निकलना चाहिए, क्योंकि तालिबानियों को महिलाओं का सम्मान करने की ट्रेनिंग नहीं दी गई है। आपको बता दें कि तालिबान ने काबुल पर कब्जे के बाद कहा था कि शरिया के मुताबिक, महिलाओं को काम करने की आजादी दी जाएगी।

तालिबान के अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद दुनिया को सबसे ज्यादा फिक्र यहां की महिलाओं और लड़कियों की ही है। अब तालिबान ने खुद उन्हें घरों में कैद रहने का आदेश दिया है तो समझा जा सकता है कि हालात किस कदर खराब हैं।

सीएनएन (CNN) न्यूज चैनल की रिपोर्ट मुताबिक, तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने महिलाओं और लड़कियों की सुरक्षा के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा, “उन्हें कामकाज या रोजगार के लिए घर से नहीं निकलना चाहिए। मैं मानता है कि घर के बाहर वे महफूज नहीं हैं, क्योंकि तालिबानियों को महिलाओं की इज्जत करने की ट्रेनिंग नहीं दी गई है।“

इससे पहले तालिबान ने काबुल के कब्जे के बाद संकेत दिए थे कि वे पिछली बार की तुलना में महिलाओं के लिए ज्यादा उदारवादी रवैया अपनाएंगे। उन्हें कामकाज और शिक्षा के लिए छूट दी जाएगी, लेकिन  एक हफ्ते बाद ही उनके दावों की हकीकत कलई खुद उनके प्रवक्ता खोल रहे हैं।

मुजाहिदे ने कहा कि महिलाओं को घरों में रहने की सलाह दी गई है, और यह अस्थायी यानी टेम्परेरी है। इसे आदेश के तौर पर नहीं लेना चाहिए। उन्होंने कहा, “हम कोशिश कर रहे हैं कि महिलाओं से गलत बर्ताव न किया जाए और इसके लिए तालिबानियों को ट्रेनिंग दी जाएगी। मैं यह मानता हूं कि तालिबानी बदलते रहते हैं और इसी वजह से उनकी ट्रेनिंग नहीं हो सकी है।“

मुजाहिद ने कहा- हमारा महिलाओं से आग्रह है कि वे डरें नहीं। हम चाहते हैं कि वे काम करें। लेकिन, इसके पहले हालात सामान्य हो जाने दीजिए। ताकि वे सुरक्षित होकर अपने काम पर जा सकें। जब सब ठीक हो जाएगा तो हम खुद उन्हें काम करने की मंजूरी देंगे।

उधर, वैश्विक संगठन तालिबान के राज में मानवाधिकार उल्लंघन को लेकर सख्ती दिखाने लगा है। विश्व बैंक ने अफगानिस्तान की फंडिंग पर रोक लगा दी है। वहीं संयुक्त राष्ट्र ने भी कहा है कि अफगानिस्तान में ह्यूमन राइट्स को लेकर जो रिपोर्ट्स मिल रही हैं, वो परेशान करने वाली हैं।

आपको बता दें कि 1996 से 2001 तक सत्ता रहते हुए तालिबान महिलाओं की जिंदगी उसने नर्क बना दी थी। उन्हें बीच सड़क पर कोड़ों से पीटा जाता था। पत्थरों से मारकर हत्या तक कर दी जाती थी। अफगानिस्तान की महिला रोबोटिक्स इस बीच मैक्सिको पहुंच चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here