चंडीगढ़ः पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिद्धू के सलाहकार मालविंदर सिंह माली‌ का विवादों से नाता नहीं टूट रहा है। वह एक बार फिर विवादों में हैं। उन्होंने अपने फेसबुक पेज पर पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का एक स्केच पोस्ट किया है, जिसको लेकर विवाद खड़ा हो गया है।

दरअसल माली ने 1989 में पब्लिश जन तक पैगाम नाम की पंजाबी मैगजीन का कवर सोशल मीडिया में शेयर किया है, जिसमें इंदिरा गांधी इंसानी खोपड़ियों के ढेर पर खड़ी हुई दर्शाया गया है और उनके हाथ में मौजूद बंदूक पर भी एक खोपड़ी लटक रही है।

इस स्केच में लिखा है कि ‘हर जबर दी यही कहानी, करना जबर‌ ते‌ मुंह दी खानी’ यानी हर जुल्म करने की वाले कि यही कहानी है कि उसे आखिर में मुंह की खानी पड़ती है’। आपको बता दें कि तस्वीर 1984 में सिख दंगों में हुए कत्लेआम को दिखाता है, जिसके लिए सिख समुदाय प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को जिम्मेदार मानता है। आपको बता दें कि जिस समय मैगजीन में तस्वीर प्रकाशित हुई थी, उस समय मैगजीत के संपादक मालविंदर सिंह माली ही थे।

इससे पहले माली ने अपने फेसबुक पर जम्मू-कश्मीर को लेकर विवादित टिप्पणी की थी। इस पोस्ट में उन्होंने जम्मू-कश्मीर को अलग देश बता दिया था। माली ने कहा था कि जम्मू-कश्मीर को आजाद कर देना चाहिए। इसके अलवा उन्होंने कश्मीर पर पाकिस्तान और भारत का अबैध कब्जा बताया था।

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने नवजोत सिंह सिद्धू के सलाहकार माली को कड़ी फटकार लगाई। कैप्टन ने कहा कि वे सिर्फ पंजाब कांग्रेस के प्रधान को सलाह देने तक सीमित रहें। जिन मुद्दों के बारे में जानकारी ना हो और विशेष तौर पर जब यह भी ना पता हो कि इनके क्या परिणाम हो सकते हैं, तो उस पर कोई बयान ना दें।

अमरिंदर ने अपने मीडिया एडवाइजर रवीन ठुकराल के जरिए इस मुद्दे पर ट्वीट करवाया था, जिसमें नवजोत सिंह सिद्धू को भी टैग किया है। कैप्टन ने कहा कि कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here