मुंबईः राजनीति कितनी नफरत भरी होती जा रही है यह आज देश की वाणिज्यिक नगरी मुंबई में देखने को मिला है। यहां पर केंद्रीय मंत्री नारायण राणे ने दिवंगत बाला साहेब ठाकरे के समाधि स्थल पर जाकर फूल चढ़ाया, तो शिव सैनिकों ने गोमूत्र तथा दूध से बाला साहेब के समाधि को पवित्र किया।

उधर, कोविड नियमों का उल्लंघन कर केंद्रीय मंत्री नारायण राणे की जन आशीर्वाद यात्रा निकालने को लेकर 19 लोगों पर केस दर्ज किया गया है।आरोप है कि यात्रा के दौरान इसमें शामिल लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया तथा अधिकतर ने मास्क भी नहीं पहना था।

जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री नारायण राणे ने शिवाजी पार्क गए थे तथा दिवंगत बाला साहब ठाकरे के समाधिस्थल पर फूल चढ़ाया था। वहीं राणे के चले जाने के बाद स्थानीय शिवसेना कार्यकर्ता अप्पा पाटिल ने कुछ साथियों के साथ मिकलर गोमूत्र और दूध से बाला साहेब ठाकरे स्मारक को ‘पवित्र’ करने का काम किया। आपको बता दें कि शिवसेना सांसद संजय राउत और विनायक राउत ने राणे के बाला साहब समाधिस्थल पर जाने का विरोध किया था।

शिवसेना कार्यकर्ता अप्पा पाटिल ने नारायण राणे पर हमला बोलते हुए कहा कि नारायण राणे यहां बालासाहेब को श्रद्धांजलि देने आए थे, लेकिन उसी दौरान उन्होंने उस पार्टी की आलोचना की जिसकी स्थापना बाला साहेब ने की है। उनके आने से यह स्थान अशुद्ध हो गया था, इसलिए हम इसे स्वच्छ करना चाहते थे।

उधर, इस घटना को लेकर महाराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस ने शिवसेना पर हमला बोला है तथा शिवसैनिकों की तुलना तालिबान से की। उन्होंने कहा, “बालासाहेब ठाकरे के स्मारक की सफाई करने वाले लोग जंग खाए तालिबानी विचारधारा के हैं। जिन लोगों ने यह काम किया है, वे बालासाहेब की शिवसेना को नहीं समझते हैं। उन्होंने महाराष्ट्र की संस्कृति में अपनी संकीर्ण मानसिकता दिखाई है। यह तालिबानी सोच का परिणाम है।”

केंद्रीय मंत्री राणे की जन आशीर्वाद यात्रा के आयोजकों के खिलाफ मुंबई के विले पार्ले, खेरवाड़ी, माहिम, शिवाजी पार्क, दादर, चेंबूर और गोवंडी पुलिस स्टेशन में केस दर्ज किया गया है। आपको बता दें कि राणे की जन आशीर्वाद यात्रा इन्हीं क्षेत्रों से गुजरी थी।

नारायण राणे पहले शिवसेना के नेता थे और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। बाद में उन्होंने पार्टी छोड़ कर कांग्रेस का दामन थाम लिया था और 2019 में वह बीजेपी में शामिल हो गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here