दिल्लीः पांच साल बाद भारत और पाकिस्तान की टीम क्रिकेट के मैदान में आमने-सामने होंगी। आईसीसी(ICC) यानी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने इस साल अक्टूबर में खेले जाने वाले टी20 वर्ल्ड कप के कार्यक्रम की घोषणा कर दी है।  आईसीसी की ओर से घोषित कार्यक्रम के मुताबिक 2007 की टी20 चैंपियन टीम इंडिया विश्व कप में अभियान का आगाज 24 अक्टूबर से करेगी और पहला ही मुकाबला भारतीय टीम चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के साथ खेलेगी। टूर्नामेंट का पहला मुकाबला 17 अक्टूबर को ओमान और पपुआ न्यू गिनी के बीच खेला जाएगा, जबकि फाइनल मुकाबला 14 नवंबर को खेला जाएगा।

आपको बता दें कि भारत और पाकिस्तान के बीच पिछला मुकाबला 2016 में खेला गया था। यह भी टी-20 वर्ल्ड कप का मैच था। अब तक दोनों टीमें टी-20 वर्ल्ड कप में 5 बार आमने-सामने आ चुकी हैं। इन सभी में पाकिस्तान को हार का मुंह देखना पड़ा है। बात ओवरऑल टी-20 की बात करें, तो भारत और पाकिस्तान ने 8 मैच खेले हैं। इसमें टीम इंडिया ने 7 और पाकिस्तान ने 1 मैच जीता, जबकि एक मैच टाई के बाद भारत ने  बॉल आउट में जीता था।

कुछ समय पहले ही आईसीसी ने टी20 वर्ल्ड कप के लिए ग्रुप का ऐलान किया था। ओमान में खेले जाने वाले राउंड में 8 टीमें सुपर-12 में जगह बनाने के लिए खेलेंगी। इन टीमों 2014 की टी20 विजेता श्रीलंका के अलावा आयरलैंड और बांग्लादेश जैसी बड़ी टीमों के नाम शामिल हैं

17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक चलने वाले टी-20 विश्वकप में क्वालीफाइंग राउंड मिलाकर कुल 45 मैच खेले जाएंगे। इसमें से क्वालीफायर राउंड में 12 मैच और सुपर-12 राउंड में 30 मैच खेले जाएंगे। इसके अलावा सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले खेले जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here