Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
ऊंची उड़ान की चाह ने छीन ली यवतमाल के रैंचो की जिंदगी, सपने को साकार करने के लिए बनाया था हेलिकॉप्टर - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

ऊंची उड़ान की चाह ने छीन ली यवतमाल के रैंचो की जिंदगी, सपने को साकार करने के लिए बनाया था हेलिकॉप्टर

यवतमाल, महाराष्ट्रः उसके ख्वाब में रैंचो बसता था और हौसला हर पल उड़ान भरता था, लेकिन अफसोस अब वह हमारे बीच नहीं रहा। हमाराष्ट्र के यवतमाल जिला के फुलसावंगी का रहने वाला शेख इस्‍माइल शेख इब्राहिम अपने भाई की वेल्डिंग वर्कशॉप में स्‍टील और एल्‍युमिनियम शीट्स पर काम करते समय अक्सर अपने गांव को अंतरराष्‍ट्रीय पहचान दिलाने का सपना संयोता था। धीर-धीर वह अलमारी, कूलर और घर के बाकी सामान बनाने में एक्‍सपर्ट बना और फिर वह अपने पथ पर निकल पड़ा। 24 साल के इस्‍माइल ने अपने गांव के लिए एक हेलिकॉप्‍टर बनाने की सोची। इसके लिए उसे राजकुमार हिरानी की फिल्म प्रेरणा ‘3 इड‍ियट्स’ के किरदार ‘रैंचो’ से मिली।

इस्माइल ने यूट्यूब पर विडियोज देखने शुरू किए और इंटरनेट खंगालकर  डिजाइन की जानकारी हासिल की। फिर अपनी धुन रम गया। जी हां इस्माइल हेलिकॉप्‍टर तैयार करने में जुट गया। महज आठवीं तक पढ़ाई करने वाले इस्माइल ने दो साल की कड़ी मेहनत से हेलिकॉप्टर बना लिया। वह जब ट्रायल में खुद का बनाया हुआ हेलिकॉप्टर उड़ाकर गांववालों को द‍िखाता, तो वे हैरान रह जाते, लेकिन खुद को कुछ और ही मंजूर था। उसने हमसे हमारे इस्माइल को छीन लिया। रोज की तरह इस्माइल मंगलवार को हेल‍िकॉप्‍टर में बैठ इंजन स्‍टार्ट किया और इसी दौरान ब्‍लेड्स छिटक गए तथा एक रोटर ब्‍लेड आकर इस्‍माइल की गर्दन काट गया। इस घटना में इस्माइल की मौके पर ही मौत हो गई। जिस सपने को साकार करने के लिए इस्‍माइल ने दो साल खपा दिए, उसी ने जिंदगी छीन ली।

शेख इस्‍माइल ने अपने हेलिकॉप्टर  का नाम ‘मुन्‍ना हेलिकॉप्‍टर’ रखा था। आपको बता दें कि मुन्‍ना इस्माइल का निकनेम था। हेलिकॉप्‍टर का ट्रायल देखने इकट्ठा हुए लोगों में कई ने विडियो बनाया। हादसा भी कैमरे में दर्ज हुआ और फिर सोशल मीडिया पर विडियोज वायरल हो गए।

इस्‍माइल के दोस्‍त सचिन उबाले का कहना है कि इस्‍माइल को अपने ड्रीम प्रॉजेक्‍ट के लिए पार्ट्स जुटाने में दो साल लगे। उसने सिंगल सीटर हेलिकॉप्‍टर का प्रोटोटाइप बना लिया था, जो मारुति 800 के इंजन से चलता था। उबाले ने बताया कि इस्‍माइल अपना हेल‍िकॉप्‍टर स्‍वतंत्रता दिवस पर सबको दिखाने वाला था और इसलिए उसने वर्कशॉप के पास उसे टेस्‍ट करने की सोची थी।

इस्माइल ने मंगलवार रात जब पायलट सीट पर बैठा और इंजन स्‍टार्ट किया, तो सब लोग सांसें रोक कर देखने। इस्माइल ने जब इंजन स्टार्ट किया , तो  रोटर विंग्‍स ने तेजी से मूव करना शुरू किया लेकिन टेल में लगी रोटर ब्‍लेड असेंबली बॉडी से अलग हो गई और टॉप पर मेन ब्‍लेड्स से जा टकराई। उबाले बताते हैं कि जब तक कोई समझ पाता कि क्‍या हो रहा है, ब्‍लेड का एक टुकड़ा इस्‍माइल के गले को काट गया और वह जमीन पर गिर पड़ा। हेलिकॉप्टर की उड़ान देखने को बेकरार लोग भागे और इस्‍माइल के पास पहुंचे। उसने नजदीकी अस्‍पताल ले जाया गया, चिकित्सा मदद मिल पाने से पहले ही उसकी मौत हो चुकी थी।

इस्‍माइल के अन्य दोस्तों ने बताया कि वह हेलिकॉप्‍टर की फंक्‍शनिंग को अक्‍सर टेस्‍ट करता था। इस्माइल हेलिकॉप्टर को जमीन से 5 फीट की ऊंचाई तक उड़ा चुका था, लेकिन मंगलवार को उसका आखिरी ट्रायल था। इस्माइल के दोस्तों ने बताया कि वह टेस्टिंग के समय हेलमेट और हेडफोन पहनता था, लेकिन मंगलवार की रात उसने कुछ नहीं पहना। भारी भीड़ की मौजूदगी में इस्‍माइल को  धवार को दफनाया दिया गया और इस तरह से यवतमाल का रैंचो हमें अलविदा कह कर चला गया।

 

General Desk

Recent Posts

वेद भौतिक-आध्यात्मिक ज्ञान की निधि व अखिल ब्रह्माण्ड के मूल हैं: भागवत

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने वेदों को भौतिक…

2 days ago

भारत बना एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता, पांचवीं बार जीता खिताब जीता, फाइनल में चीन को

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बन गया है। टीम इंडियान ने मंगलवार को हुए फाइनल मुकाबले…

3 days ago

अगस्त में वाणिज्यक-वस्तु निर्यात में वार्षिक आधार पर 9.3 प्रतिशत की गिरावट

दिल्लीः  देश से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात अगस्त 2024 में सालाना 9.3 प्रतिशत घटकर 34.71 अरब डॉलर रहा।  पिछले साल इसी…

3 days ago

आतिशी होंगी दिल्ली की मुख्यमंत्री, सरकार बनाने का दावा पेश किया; भाजपा बोली- मेकओवर से दाग नहीं छुपेंगे

दिल्लीः दिल्ली को नई मुख्यमंत्री मिल गई हैं। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी।…

3 days ago

आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में शामिल होंगे डॉ. राधाकृष्णन

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे नागपुरः विजयादशमी के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)…

4 days ago

मेरा मजाक उड़ाया गया, मैं सरदार की भूमि में पैदा हुआ बेटा, चुपचाप देशहित में नीति बनाने में लगा रहाः मोदी

अहमदाबाद: गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के GMDC मैदान में आयोजित भव्य स्वागत समारोह…

4 days ago