दिल्लीः टोक्यो ओलिंपिक में पदक जीतकर देश का नाम रौशन करने वाले सभी खिलाड़ी अब देश लौट चुके हैं। नीरज चोपड़ा, रवि दहिया, बजरंग पूनिया, लवलिना बोरगोहेन और पुरुष हॉकी टीम जब सोमवार को दिल्ली स्थिति इंदिरा गांधी हवाई अड़्डा पर पहुंची, तो यहां पर इन सभी जोरदार स्वागत हुआ।

इसके बाद इन सभी खिलाड़ियों को दिल्ली के ही अशोका होटल में सम्मानित किया गया। इस मौके पर केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर, केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू, खेल राज्य मंत्री निशीथ प्रामाणिक और आईओए (IOA) यानी भारतीय ओलिंपिक संघ के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा मौजूद रहे।

यहां पर सबसे पहले मंच पर आकर एथलेटिक्स में गोल्ड मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा ने अपना मेडल दिखाया और कहा कि यह मेरा नहीं पूरे देश का मेडल है। उन्होंने बताया कि जिस दिन से मेडल मिला है, ना खा पाया हूं, ना सो पाया हूं। जब भी मेडल देखता हूं, तो लगता है सब ठीक है। उस दिन से ही मैं अपना मेडल जेब में रखकर घूम रहा हूं। समर्थन के लिए सभी को बहुत-बहुत धन्यवाद।

नीरज ने कहा कि सभी युवाओं से यही कहूंगा कि किसी से डरो नहीं। पहले थ्रो के बाद ही मुझे लगा कि ये मेरा पर्सनल बेस्ट थ्रो (88 मीटर) है, लेकिन वह उससे थोड़ा कम (87.58 मीटर) रहा।

वहीं पहलवान बजरंग पूनिया ने कहा कि मैंने ब्रॉन्ज मेडल मैच का लास्ट बाउट बिना नी-कैप के खेला। मुझे लगा कि अगर चोट भी लगती है तो कोई बात नहीं, अगले दिन रेस्ट ले लूंगा। मैं जानता था कि ये आखिरी बाउट मेरी जिंदगी बदल सकता है। मैंने अपने दिल की सुनी। वहीं लवलिना ने पेरिस ओलिंपिक 2024 में देश के लिए गोल्ड जीतने की कोशिश करने का आश्वासन दिया।

खेल मंत्री अनुराग ने खिलाड़ियों का स्वागत करते हुए कहा कि यह शाम ओलिंपिक में भारत का नाम बढ़ाने वाले खिलाड़ियों की शाम है। मैं सभी पदक विजेताओं को देश के 135 करोड़ लोगों की तरफ से बधाई देता हूं। नीरज चोपड़ा आपने मेडल ही नहीं दिल भी जीता है। आप सभी एथलीट्स न्यू इंडिया के न्यू हीरोज हैं। हमारे खिलाड़ियों का अगले ओलिंपिक में और बेहतर प्रदर्शन होगा।

उन्होंने खिलाड़ियों को आश्वासन देते हुए कहा कि हम आपके के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। ओलिंपिक तैयारियों के लिए आपको बेहतर से बेहतर मुहैया कराएंगे। वहीं रिजिजू ने कहा कि यह हमारे लिए गौरवपूर्ण क्षण है। मैं करोड़ों भारतीयों की तरफ से आप सभी खिलाड़ियों का अभिनंदन करता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here